Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इजराइल-ईरान में बढ़ी टेंशन, सीरिया में दूतावास पर हमले का कड़ा जवाब देने की कसम खाई

दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर विनाशकारी हमले के बाद, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद रजा ज़ाहेदी और मोहम्मद हादी हाजी रहीमी सहित अपने सात अधिकारियों के दुखद नुकसान की पुष्टि की है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 02, 2024 8:48 IST
इजराइल-ईरान में बढ़ी टेंशन- India TV Hindi
Image Source : ANI इजराइल-ईरान में बढ़ी टेंशन

दमिश्कः दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर विनाशकारी हमले के बाद इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद रजा ज़ाहेदी और मोहम्मद हादी हाजी रहीमी सहित अपने सात अधिकारियों के मौत की पुष्टि की है। सीरिया की राजधानी को हिलाकर रख देने वाले इस हमले से ईरान सदमे में है और उसने कड़ी प्रतिक्रिया देने की कसम खाई है। 

ईरान ने इजराइल को जिम्मेदार ठहराया

 ईरान ने इस हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। ईरान ने आरोप लगाया है कि यह हमला इजराइली बलों ने एफ-35 युद्धक विमानों का उपयोग करके किया था। दमिश्क में ईरानी राजदूत होसैन अकबरी ने हमले की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन बताया और कसम खाई कि ईरान निर्णायक रूप से जवाब देगा। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, नासिर कनानी ने कहा कि ईरान जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार रखता है और जल्द ही कड़ा जवाब दिया जाएगा।

ईरानी सैन्य सलाहकार की भी मौत

 

आरोप है कि इजराइल के हवाई हमले में दमिश्क में ईरानी दूतावास के कांसुलर प्रभाग की इमारत को नुकसान पहुंचा और इमारत के अंदर मौजूद सभी लोग मारे गए या घायल हुए हैं। ईरान के अरबी भाषा के सरकारी टेलीविजन अल-आलम और अरबी क्षेत्र के टेलीविजन स्टेशन अल-मदीन ने कहा कि हमले में ईरानी सैन्य सलाहकार जनरल अली रजा जहदी की मौत हो गई। जहदी ने पहले 2016 तक लेबनान और सीरिया में ईरानी कुलीन कुद्स फोर्स का नेतृत्व किया था।

ईरान के राजदूत हुसैन अकबरी ने इजराइल की निंदा की और कहा कि इस हमले में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि बचावकर्मियों को अभी भी लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।

इजरायली सेना का अभी तक नहीं आया बयान

सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने ईरान के राजदूत अकबरी से मुलाकात के बाद मीडिया को अधिक जानकारी दिए बगैर बताया कि “कई” लोग मारे गए हैं। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने अपनी खबर में कहा कि ईरानी राजदूत का आवास कांसुलर भवन में था, जो दूतावास के बगल में स्थित था। सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने एक सैन्य स्रोत का हवाला देते हुए कहा कि माज़ेह के कड़ी सुरक्षा वाले इलाके में इमारत जमींदोज हो गई है। राहतकर्मी मलबे में दबे शवों की तलाश कर रहे हैं। इजरायली सेना ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement