Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गाजा में राहत सामग्री पहुंचाना पड़ा भारी, इजराइली हमले में चार विदेशी सहायता कर्मियों समेत वाहन चालक की हुई मौत

इजराइल की तरफ से हमास ठिकानों पर हमले लगातार जारी है। इन हमलों में सहायता कर्मियों की जान भी जा रही है। ऐसे ही एक हमले में सहायता कर्मियों और उनके फलस्तीनी वाहन चालक की मौत हो गई है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 02, 2024 10:40 IST
गाजा में इजराइल हमला (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा में इजराइल हमला (फाइल फोटो)

गाजा पट्टी: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग में उन लोगों की मौत भी हो रही है जिनका इस युद्ध से कोई सरोकार नहीं है। ये वो लोग हैं जो मानवीय आधार पर युद्ध पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए हैं। गाजा में इजराइल के हमलों में ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ के लिए काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय सहायता कर्मियों और उनके फलस्तीनी वाहन चालक की मौत हो गई है। गाजा के चिकित्सकीय अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी। सहायता कर्मियों और वाहन चालक ने पोत से उत्तरी गाजा भेजी गई खाद्य सामग्री और अन्य राहत सामग्री पहुंचाने में मदद की, जिसके बाद हुए इजराइली हमले में उनकी मौत हो गई। 

पासपोर्ट से हुई पहचान 

इजराइल की तरफ से किए गए इस हमले के एक वीडियो फुटेज भी सामने आया है जिसमें मध्य गाजा शहर दीर अल-बलाह के अल-अक्सा मार्टर्स अस्पताल में पांच शव नजर आ रहे हैं। चिकित्साकर्मियों ने मृतकों में से तीन के पासपोर्ट दिखाए, जिनके अनुसार, वो ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और पोलैंड के नागरिक थे। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि चौथा सहायता कर्मी किस देश का नागरिक था। 

कार पर हुआ हमला 

शवों को अस्पताल लाने वाले दल में शामिल ‘ ‘पैलिस्टिनीअन रेड क्रीसेंट’ के एक चिकित्साकर्मी महमूद साबित ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि सहायता कर्मियों ने साइप्रस से पोत के जरिए कुछ घंटों पहले आई राहत सामग्री को पहुंचाने के बाद जब उत्तरी गाजा को पार किया, उसके तुरंत बाद उनकी कार पर इजराइली हमला हुआ। इस हमले में सहायता कर्मियों और चालक की मौत हो गई। 

पहुंचाई गई थी राहत सामग्री 

फिलहाल, हमला करने वाले की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है और इजराइली सेना ने इस संबंध में पूछे गए सवालों का कोई जवाब नहीं दिया है। सोमवार को आए सहायता पोतों के जरिए लगभग 400 टन खाद्य सामग्री और राहत सामग्री भेजी गई जिसका प्रबंध संयुक्त अरब अमीरात और जाने माने शेफ जोस एंड्रेस की ओर से स्थापित ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ ने किया था। (एपी)

यह भी पढ़ें:

इजराइल-ईरान में बढ़ी टेंशन, सीरिया में दूतावास पर हमले का कड़ा जवाब देने की कसम खाई

इजराइल ने 'अल-जजीरा' को दिया झटका, 'टेररिस्ट चैनल' बताते हुए प्रसारण पर लगाया बैन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement