Monday, May 13, 2024
Advertisement

क्या अमेरिका और ड्रैगन की दुश्मनी होगी खत्म? अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन पहुंचे चीन, जानिए क्या है एजेंडा

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन फरवरी 2023 में चीन की यात्रा करने वाले थे, लेकिन अमेरिकी आसमान में चीनी जासूसी गुब्बारे मिलने के बाद उनकी यह यात्रा रद्द हो गई थी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 18, 2023 10:22 IST
America, China- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

बीजिंग: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रविवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंच गए हैं। इस यात्रा पर अमेरिका के साथ-साथ पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। इस यात्रा से अमेरिका और चीन के रिश्ते का भविष्य टिका हुआ है। माना जा रहा है कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच कई वर्षों से चल रहे  तनाव कम करने की कोशिश है। बता दें कि पिछले पांच वर्षों में कोई भी अमेरिकी शीर्ष अधिकारी चीन की आधिकारिक यात्रा पर नहीं आये हैं। इस लिहाज से यह यात्रा बेहद ही महत्वपूर्ण मानी जा रही है। 

चीनी गुब्बारे के बाद रद्द हो गई थी यात्रा 

राष्ट्रपति जो बाइडन के पदभार ग्रहण करने के बाद से ब्लिंकन चीन का दौरा करने वाले सर्वोच्च स्तर के अमेरिकी अधिकारी हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की यह यात्रा फरवरी में होनी थी लेकिन अमेरिकी वायु सीमा में चीनी जासूसी गुब्बारे मिलने के बाद यात्रा ठन्डे बस्ते में चली गई थी। इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच जबरदस्त विवाद हुआ था और तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी। अब माना जा रहा है कि इस यात्रा से विवाद सुलझेगा और दोनों देशों के बीच तनाव भी कम होगा।

 चीनी राष्ट्रपति शी से सोमवार को करेंगे मुलाकात 

मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार एंटनी ब्लिंकन रविवार को अपने चीनी समकक्ष किन गांग और सोमवार को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की विदेश नीति के प्रमुख वांग यी से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा उनके चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने की उम्मीद है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement