Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस्लाम के पवित्र शहर मक्का में सोने का बड़ा भंडार मिलने का दावा, और अमीर होगा सऊदी अरब

सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में सोने का बड़ा भंडार मिलने की घोषणा की गई है। इस बारे में सऊदी अरब के अधिकारियों ने घोषणा की है कि, जिसमें कहा गया कि एक खदान कंपनी को मक्का क्षेत्र से 100 किमी दूर सोने का भंडार मिला है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 04, 2024 17:20 IST
मक्का में सोने का बड़ा भंडार मिलने की घोषणा- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA मक्का में सोने का बड़ा भंडार मिलने की घोषणा

Saudi Arabia News: इस्लाम समुदाय के सबसे पवित्र शहर मक्का में सोने का विशाल भंडार प्राप्त हुआ है। सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में सोने के विशाल भंडार मिलने की घोषणा सऊदी अरब ने हाल ही में की है। इस संबंध में सऊदी अधिकारियों ने अपनी घोषणा में कहा कि मक्का क्षेत्र के अल खुरमा गवर्नरेट में मौजूद मंसूराह मस्सारा सोने की खदान के दक्षिण में 100 किमी की दूरी पर सोने का भंडार मिला है।

सऊदी अरब की इस खदान कंपनी की ओर से कहा गया है कि इस इलाके में सोने के कई भंडार मिले हैं। इन भंडारों से यह पता चलता है कि इस इलाके में खनन की व्यापक गुंजाइश है। माडेन साल 2022 में यानी पिछले साल सोने की खोज के लिए एक बड़ा प्रोग्राम लॉन्च कर एक अभियान चलाया था। सोने के भंडार मिलना इस प्रोग्राम की शुरुआती सफलता मानी जा रही है। मंसूराह मस्सारा के पास सोने का भंडार मिलने को देखते हुए माडेन ने साल 2024 में इसके आसपास के क्षेत्रों में ड्रिलिंग के काम को और तेज करने की योजना बनाई है।

कई जगह की जा रही है खुदाई

माडेन मंसूराह मस्सारा खदान के साथ-साथ वहां से 25 किमी उत्तर में जबल अल-गदरा और बीर अल-तवीला में भी खुदाई का काम करता है। इस क्षेत्र में खुदाई के सकारात्मक परिणाम मिले हैं और संभावना है कि 125 किलोमीटर की दूरी में सोने को खुदाई की जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो सऊदी अरब में एक विश्वस्तरीय सोने की बेल्ट विकसित हो सकेगी। 2023 के अंत तक, मंसूराह मस्सारा से लगभग 70 लाख औंस के सोने के संसाधन निकाले गए और इसकी उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष 250,000 औंस की है।

किस देश में सबसे ज्यादा सोने का उत्पादन? 

अंटार्कटिका को छोड़कर दुनियाभर में हर जगह थोड़ा-बहुत सोना उत्पादन किया जाता है। सबसे अधिक सोना चीन में उत्पादित किया जाता है। साल 2022 के आंकड़े के मुताबिक, चीन दुनिया का सबसे बड़ा स्वर्ण उत्पादक देश है जो वैश्विक स्वर्ण उत्पादन का 10% सोना उत्पादित करता है। 2022 में चीन ने 375 टन सोना उत्पादित किया था। चीन के बाद सबसे अधिक सोना रूस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका और घाना जैसे देशों में उत्पादित होता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement