Friday, March 29, 2024
Advertisement

तुर्की और सीरिया में काल बना कंपन्न! अबतक 1900 से ज्यादा की मौत, फिर से आया 7.6 तीव्रता का भूकंप

तुर्की में एक बार फिर से भयानक भूकंप आया है। दक्षिणी तुर्की में कहारनमारास प्रांत में एलबिस्तान जिले में 7.6 तीव्रता का एक और भूकंप आया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: February 06, 2023 20:12 IST
तुर्की में एक बार फिर से भयानक भूकंप- India TV Hindi
Image Source : AP तुर्की में एक बार फिर से भयानक भूकंप

तुर्की में एक बार फिर से भयानक भूकंप आया है। तुर्की की अनादोलू समाचार एजेंसी ने देश की आपदा एजेंसी का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी कि दक्षिणी तुर्की में कहारनमारास प्रांत में एलबिस्तान जिले में 7.6 तीव्रता का एक और भूकंप आया है। बता दें कि आज सुबह स्थानीय समय अनुसार 4:17 बजे तुर्की में बेहद शक्तिशाली भूकंप आया था जिसमें मरने वालों की संख्या 1900 तक पहुंच गई है। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 आंकी गई थी।

भूपंके के ये झटके ना सिर्फ तुर्की में दोबारा आए हैं बल्कि सीरिया में भी दमिश्क, लताकिया और अन्य सीरियाई प्रांतों में भी दोबारा आए हैं। सीरिया की साना समाचार एजेंसी की रिपोर्ट ने सीरिया में आज दोबारा भूकंप की खबर दी है।

तुर्की में सुबह के भूकंप की तीव्रता रही 7.8

बता दें कि आज सुबह तुर्की के दक्षिण में गाजियानटेप के पास आया भूकंप कितना विनाशकारी था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी ​तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 दर्ज की गई। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जिओ साइंस GFZ के अनुसार भूकंप का केंद्र जमीन से 18 किलोमीटर नीचे था। भूकंप से तुर्की के दक्षिण पूर्वी इलाके और सीरिया में भी भारी तबाही मची है। 

1900 से ज्यादा लोगों की गई जान
न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। फिलहाल ये संख्या 1900 का आंकड़ा पार कर गई है। इसके अलावा 5 हजार से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। बता दें कि तुर्की में कम से कम 6 बार तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इरदुगान ने लोगों से अपील कर कहा कि वे क्षतिग्रस्त इमारतों में प्रवेश न करें।

पहले भूकंप के बाद फिर आए थे झटके 
मध्य तुर्की में सोमवार तड़के 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद एक और तेज भूकंप आया था। जानकारी के अनुसार पहले भूकंप के बाद करीब 10 मिनट बाद फिर से 6.7 तीव्रता का तेज भूकंप आया। कई इमारतें इस शक्तिशाली भूकंप के कारण ध्वस्त हो गईं। सेन्लिउर्फा शहर के मेयर ने बताया कि शक्तिशाली भूकंप की वजह से 16 इमारतें भरभराकर गिर गईं। इसके अलावा 2000से ज्यादा इमारतें गिरने की भी खबर है।

ये भी पढ़ें-

ये हैं दुनिया के सबसे विनाशकारी भूकंप, लाखों लोगों की गई जानें, सुनामी ने मचाई भारी तबाही

भूकंप के तेज झटकों से कांपा तुर्की, वायरल Videos में देखिए मातम, आंसू और दर्द का मंजर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement