Friday, April 26, 2024
Advertisement

भूकंप के तेज झटकों से कांपा तुर्की, चंद सेकेंड में धराशायी हो गईं बहुमंजिला इमारतें, वायरल Videos में देखिए मातम, आंसू और दर्द का मंजर

तुर्की में सोमवार को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 मापी गई। भूकंप के झटकों से भारी जानमाल का नुकसान हुआ है। तुर्की के साथ-साथ सीरिया में भी भूकंप से भारी नुकसान हुआ है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 06, 2023 11:11 IST
भूकंप के झटके इतने तेज थे कि भरभरा कर गिर गईं बहुमंजिला इमारतें।- India TV Hindi
Image Source : AP भूकंप के झटके इतने तेज थे कि भरभरा कर गिर गईं बहुमंजिला इमारतें।

तुर्की में सोमवार को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 मापी गई। भूकंप के झटकों से भारी जानमाल का नुकसान हुआ है। तुर्की के साथ-साथ सीरिया में भी भूकंप से भारी नुकसान हुआ है। तुर्की में करीब 200 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती है। तुर्की में स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 04 बजकर 17 मिनट पर भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र गाजियांटेप के पास था। इसकी गहराई 17.9 किलोमीटर अंदर थी। भूकंप इतना शक्तिशाली था कि बड़ी-बड़ी इमारतें भरभरा के ढह गई। तुर्की के ओस्मानिया में 34 इमारते तबाह हो गईं। वहीं सीरिया में तुर्की से लगे इलाकों में भी कई इमारतें धराशायी हो गई हैं। 

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर लोगों से किया ये अपील

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने ट्वीट कर बताया कि भूकंप से प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू अभियान जारी है। तुर्की में कम से कम 6 बार तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इरदुगान ने लोगों से अपील कर कहा कि वे क्षतिग्रस्त इमारतों में प्रवेश न करें। 7.8 की तीव्रता से जहां भूकंप आया हो उस जगह पर तबाही का अंदाजा आप लगा सकते हैं कि उस जगह पर किस स्तर पर खौफनाक मंजर रहा होगा। सोशल मीडिया पर इस मंजर के वीडियो और फोटो लगातार वायरल हो रहे हैं। आप भी देखिए कि भूकंप के झटकों ने तुर्कीए को किस तरह से हिलाकर रख दिया है।    

भूकंप के झटकों से दो इमारतें आपस में टकरा गईं।

भरभरा कर गिरीं बहुमंजिला इमारतें

इमारतों के मलबे में दबे हुए लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है। ऐसे कई लोग अभी और मलबे में दबे होंगे। 

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि दुकान के अंदर रखे हुए समान भरभराकर गिरने लगे। दुकान में ही लगे CCTV  कैमरे में यह खौंफनाक नजारा कैद हो गया। 

 

भूकंप आने के बाद लोगों में अफरा-तफरी मच गई।

बिल्डिंग में दबे लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है।

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि घर में लगे झूमर कुछ ऐसे हिल रहे थे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement