Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जापान में फिर आया जोरदार भूकंप, एक की मौत और 20 से ज्यादा घायल

मध्य जापान में शुक्रवार दोपहर को आए जोरदार भूकंप ने खलबली मचा दी है। इस भूकंप में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 06, 2023 9:12 IST
जापान में आए भूकंप के बाद की तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : AP जापान में आए भूकंप के बाद की तस्वीर

मध्य जापान में शुक्रवार दोपहर को आए जोरदार भूकंप ने खलबली मचा दी है। इस भूकंप में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि जापान के मुख्य द्वीप होन्शू के पश्चिमी तट पर इशिकावा प्रांत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी और कहा कि यह लगभग 12 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था।

भूकंप के बाद से अब तक इसके 50 से अधिक झटके महसूस किए गए हैं, जिनमें से एक शुक्रवार की रात को आया 5.8 तीव्रता का भूकंप भी था। इशिकावा प्रांत में नोटो प्रायद्वीप के उत्तरी सिरे पर स्थित सुजु शहर में सबसे अधिक हताहतों और नुकसान की सूचना है। वहां सीढ़ी से गिरकर एक व्यक्ति की मौत हो गई और प्रांत में 22 अन्य के घायल होने की सूचना है, जिनमें से दो गंभीर रूप से घायल हो गए तथा बाकी को मामूली चोटें आई हैं। प्रांत के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, करीब 100 निवासियों ने शुक्रवार रात आश्रय केंद्रों में शरण ली। दमकल एवं आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, टोयामा के पड़ोसी प्रांत में एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना है। इस दौरान कई घर भी क्षतिग्रस्त हो गए। शनिवार शाम को बारिश होने का भी पूर्वानुमान है।

पीएम फुमियो किशिदा ने व्यक्त की संवेदना

लोक प्रसारक टेलीविजन ‘एनएचके’ द्वारा प्रसारित एक वीडियो में एक पर्वतीय क्षेत्र का हिस्सा टूटकर एक घर पर गिरता दिखाई दे रहा है। टेलीविजन द्वारा प्रसारित किए गए एक और वीडियो में लगभग आधे मिनट तक एक कमरा हिलता नजर आ रहा है। शुक्रवार की रात अफ्रीका और सिंगापुर की यात्रा से लौटे प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भूकंप पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की और निवासियों से संभावित भूकंप के बाद के झटकों को लेकर ‘‘सावधानी बरतने’’ का अनुरोध किया। ईस्ट जापान रेलवे कंपनी ने कहा कि इशिकावा प्रांत में टोक्यो और कानाज़ावा को जोड़ने वाली बुलेट ट्रेनों को सुरक्षा जांच के लिए अस्थायी रूप से रोक दिया गया था, लेकिन कुछ देरी के साथ सामान्य परिचालन फिर से शुरू हो गया। परमाणु नियमन प्राधिकरण के अनुसार, क्षेत्र में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कोई गड़बड़ी नहीं थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement