Saturday, April 13, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनाने की ये कोशिश भी नाकाम, PMLN और PPP में जानें किस वजह से नहीं बनी बात

पाकिस्तान में पीएमएल-एन और पीपीपी के बीच गठबंधन सरकार बनाने की कोशिश फेल हो गई है। दोनों पार्टियों के बीच कुछ शर्तों को लेकर समझौता नहीं हो पाया है। पीएमएलएन ने पीएम के लिए पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को नामित किया है। वहीं पीपीपी की ओर से बिलावल भुट्टो को पीएम नामित किया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 18, 2024 18:09 IST
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो। - India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान खंडित जनादेश आने के बाद गठबंधन सरकार बनाने की एक और कोशिश नाकाम हो गई है। बता दें कि पीएमएलएन और पीपीपी में में गठबंधन सरकार के लिए सत्ता-बंटवारे के ‘फॉर्मूले’ को लेकर बात नहीं बन पाई है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच बातचीत बेनतीजा रही। दोनों पक्षों ने हालांकि चर्चा में "महत्वपूर्ण प्रगति" का दावा किया। एक खबर में यह जानकारी दी गई है। दोनों दलों की संपर्क एवं समन्वय समितियों (सीसीसी) के बीच शनिवार को हुई तीसरी बैठक बेनतीजा रही और दोनों ने सत्ता-बंटवारे के ‘फॉर्मूले’ को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को एक और बैठक करने का फैसला किया।

बैठक के बाद पीएमएल-एन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि "मजबूत लोकतांत्रिक सरकार" की आवश्यकता पर बल देते हुए दोनों पक्षों के साथ बातचीत में "महत्वपूर्ण प्रगति" हुई है। एक संयुक्त बयान में कहा गया है, “दोनों पक्षों द्वारा रखे गए प्रस्तावों पर गहन चर्चा की गई, हालांकि पर्याप्त प्रगति हासिल हुई है, लेकिन मौजूदा मामलों को अंतिम रूप देने के लिए और विचार-विमर्श की आवश्यकता है।

पीएमएल-एन ने शहबाज को पीएम के लिए किया है नामित

नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन ने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली की 265 में से 93 सीट पर जीत हासिल की। पीएमएल-एन ने 75 सीट जीतीं जबकि पीपीपी 54 सीट के साथ तीसरे स्थान पर रही। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) भी 17 सीट के साथ समर्थन देने के लिए तैयार हो गई है। सरकार बनाने के लिए 266 में से 133 सीट की जरूरत है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

जर्मनी में भारत के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई देशों के समकक्षों से मिले जयशंकर, जानें म्यूनिख यात्रा का पूरा ब्यौरा

स्थाई सदस्यता को लेकर UNSC पर फिर बरसा भारत, कहा-"कब तक 188 देशों की आवाज को दबाते रहेंगे"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement