Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बरसाई लाठियां, पानी की बौछार... बलूच प्रदर्शनकारियों पर इस्लामाबाद में बर्बरता, जानें क्यों भड़के लोग?

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में बलूच प्रदर्शनकारियों ने जोरदार प्रदर्शन कर लॉन्ग मार्च निकाला। इस पर बौखलाई पुलिस ने बर्बरतापूर्ण कार्रवाई की। बलूच प्रदर्शनकारियों को जबरन गिरफ्तार कर अज्ञात जगह ले जाया गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 22, 2023 7:19 IST
बलूच प्रदर्शनकारियों को जबरन गिरफ्तार कर अज्ञात जगह ले जाया गया।- India TV Hindi
Image Source : AP बलूच प्रदर्शनकारियों को जबरन गिरफ्तार कर अज्ञात जगह ले जाया गया।

Pakistan News: पाकिस्तान के आंतरिक हालात बेहद खराब हैं। कई बार सिंध प्रांत से पाकिस्तान से अलग होने की मांग तक उठ चुकी है। इसी बीच पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में बलूचिस्तान के बलूच प्रदर्शनकारियों ने जोरदार प्रदर्शन किया। पाकिस्तान में बलूच युवाओं की हत्या के खिलाफ बलूच प्रदर्शनकारियों के इस्लामाबाद में जोरदार प्रदर्शन और लॉन्ग मार्च किया। हालांकि इस मार्च को गुरुवार को इस्लामाबाद प्रवेश करने से पहले ही पुलिस ने रोक दिया। इन प्रदर्शनकारियों की भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की तेज बौछारें कीं।प्रदर्शनकारियों पर खूब लाठियां भांजी। 

200 प्रदर्शनकारी हिरासत में

पुलिस ने 200 प्रदर्शनकारियों को अपनी हिरासत में लिया है और उन्हें अज्ञात जगह पर ले गई है। गिरफ्तार किए गए प्रदर्शनकारियों में प्रमुख नेता महरंग बलूच भी शामिल हैं। हालांकि, पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने गिरफ्तार की गई सभी महिलाओं और बच्चों को रिहा कर दिया है। बलूच यक-जेहती कमेटी (बीवाइसी) के बैनर तले प्रदर्शनकारियों ने राज्य प्रायोजित हिंसा के खिलाफ 19 दिसंबर को डेरा गाजी खान से इस्लामाबाद के लिए लांग मार्च शुरू किया था।

बलूच प्रदर्शनकारियों ने क्यों किया लॉन्ग मार्च?

बता दें कि नवंबर में 24 वर्षीय बलूच युवक मोला बख्श की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। इसके बाद से ही विभिन्न शहरों में बलूच युवक विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। बीवाइसी ने एक्स पोस्ट में कहा कि गुरुवार को जब यह मार्च इस्लामाबाद में प्रवेश करना चाह रहा था तभी पंजाब पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया। दर्जनों प्रदर्शनकारी घायल हो गए, जिसमें महिलाएं भी शामिल है।

प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी पर हाई कोर्ट ने लगाई फटकार

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को बलूच प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी को अवैध बताया है और इस गिरफ्तारी पर फटकार लगाई है। चीफ जस्टिस अमीर फारूख ने इस मामले में पुलिस महानिरीक्षक 'आईजी' अकबर नासिर खान को तलब किया था। हाईकोर्ट ने कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन हर नागरिक का संवैधनिक अधिकार है।बलूच प्रदर्शनकारियों की शिकायतों का समाधान करने के लिए मंत्री फवाद हसन की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement