Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चुनाव से पहले मणिशंकर अय्यर के फिर बिगड़े बोल, लाहौर में की पाकिस्तानियों की तारीफ, मोदी सरकार पर बरसे

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान जाकर पाकिस्तानियों की तारीफ की है। साथ ही मोदी सरकार पर निशाना साधा है। जानिए लाहौर में उन्होंने पाकिस्तानियों और भारत को लेकर क्या बातें कहीं?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 12, 2024 13:41 IST
मणिशंकर अय्यर- India TV Hindi
Image Source : PTI मणिशंकर अय्यर

Mani Shankar Aiyar: कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर अपने बेबाक टिप्पणियों के कारण पहले भी विवादों के कटघरे में खड़े रहे हैं। एक बार फिर उन्होंने पाकिस्तान जाकर पाकिस्तानियों की तारीफ कर दी है। यही नहीं, पाकिस्तान में जाकर भारत की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। जानकारी के अनुसार कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान की सराहना की है। कांग्रेस नेता ने कहा कि आज तक किसी भी दूसरे देश में मेरा ऐसा स्वागत नहीं किया गया, जितना पाकिस्तान में किया गया। 

मणिशंकर अय्यर अपने विवादास्पद बयानों के लिए जाने जाते हैं। 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी के लिए अपमाानजनक टिप्पणी की थी। इस पर खासा विवाद हो गया था। उनके इस बयान से किनारा करते हुए कांग्रेस ने उन्हें निलंबित कर दिया था। बाद में उन्हें अपने इस बयान पर माफी भी मांगनी पड़ी थी।

अय्यर ने याद किए पाक में बिताए बीते हुए दिन

ताजा मामले में अय्यर ने शनिवार को लाहौर के अलहमरा में फैज महोत्सव के दौरान पाकिस्तानियों की तारीफ की। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, अय्यर ने कहा कि जब वे कराची में महावाणिज्य दूत के रूप में तैनात थे, तो हर किसी ने उनकी और उनकी पत्नी की खातिरदारी की। कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता ने सुझाव दिया कि व्यापारियों, छात्रों और शिक्षाविदों को दोनों देशों की सरकारों को दरकिनार करते हुए भारत और पाकिस्तान के बाहर मिलना जारी रखना चाहिए।

पाकिस्तानी अखबार द डॉन के अनुसार, अय्यर ने कहा, 'मेरे अनुभव से पाकिस्तानी ऐसे लोग हैं, जो दूसरे पक्ष के लिए जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया देते हैं। अगर हम दोस्ती का व्यवहार रखते हैं, तो वे और ज्यादा दोस्ती रखते हैं। अगर हम शत्रुतापूर्ण बर्ताव करते हैं, तो वे और भी ज्यादा शत्रुतापूर्ण हो जाते हैं।' इस दौरान उन्होंने भारत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की भी जमकर आलोचना की।

मणिशंकर अय्यर की बेटी ने रखा था राम मंदिर के विरोध में उपवास!

हाल ही में मणिशंकर अय्यर की बेटी सुरन्या अय्यर से जुड़ा एक मामला भी सामने आया था। इसमें उन्होंने अयोध्या में निर्मित राम मंदिर के विरोध में उपवास रखने का ऐलान किया था। इसके चलते RWA की तरफ से उन्हें नोटिस भी मिला था और माफी मांगने के लिए कहा गया था। हालांकि, उन्होंने दावा किया था कि जिस सोसाइटी की तरफ से उन्हें पत्र लिखा गया है, वह वहां नहीं रहती हैं। सुरन्या ने 19 जनवरी एक सोशल मीडिया पोस्ट में 'भारत के मुसलमानों' के समर्थन में उपवास का ऐलान किया था। 

मणिशंकर ने जयपुर लिटरेचर फेस्ट में दिया था ये बयान

कांग्रेस के सीनियर नेता मणिशंकर अय्यर ने इससे पहले 3 फरवरी, 2024 को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (राजस्थान में) में दावा किया था कि 'मोदी सरकार की पाकिस्तान के साथ बात करने की हिम्मत नहीं है।' उन्होंने कहा कि 'हम सर्जिकल स्ट्राइक तो कर सकते हैं पर टेबल पर बात नहीं कर सकते हैं।'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement