Monday, April 29, 2024
Advertisement

इमरान खान को बड़ी राहत, लाहौर हाईकोर्ट ने 123 पीटीआई कार्यकर्ताओं की रिहाई के दिए आदेश

लाहौर हाईकोर्ट के जज अनवारुल हक ने पीटीआई के नेता फारुख हबीब की ओर से जो दायर याचिका दायर की गई थी, उस पर सु​नवाई की। इस सुनवाई के दौरान इमरान समर्थकों की रिहाई का आदेश जारी किया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 20, 2023 18:58 IST
इमरान खान को बड़ी राहत, लाहौर हाईकोर्ट ने 123 पीटीआई कार्यकर्ताओं की रिहाई के दिए आदेश- India TV Hindi
Image Source : PTI इमरान खान को बड़ी राहत, लाहौर हाईकोर्ट ने 123 पीटीआई कार्यकर्ताओं की रिहाई के दिए आदेश

Imran Khan: इमरान खान को पाकिस्तान की अदालत से बड़ी राहत मिल गई है। कोर्ट के आदेश के अनुसार इमरान खान की पार्टी 'पीटीआई' के 123 समर्थकों को लाहौर हाईकोर्ट ने रिहा करने के आदेश दे दिए हैं। पाकिस्तान की एक अदालत ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के 120 से अधिक समर्थकों को रिहा करने का आदेश दिया।

इमरान खान के इन समर्थकों को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद हिंसा के चलते गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद लाहौर हाईकोर्ट ने अपने आदेश के तहत इमरान खान की तहरीक तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के 123 कार्यकर्ताओं को बिना किसी देरी के रिहा करने का निर्देश दिया।

सुनवाई के दौरान इमरान समर्थकों की रिहाई का दिया आदेश

पाकिस्तान के समाचारपत्र डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक लाहौर हाईकोर्ट के जज अनवारुल हक ने पीटीआई के नेता फारुख हबीब की ओर से जो दायर याचिका दायर की गई थी, उस पर सु​नवाई की। इस सुनवाई के दौरान इमरान समर्थकों की रिहाई का आदेश जारी किया। याचिका में हिरासत में लिए गए पार्टी कार्यकर्ताओं की रिहाई की मांग की गई थी।

मानवाधिकार समूह ने की ये अपील

फैसलाबाद से गिरफ्तार किए गए ये कार्यकर्ता फिलहाल पंजाब प्रांत की विभिन्न जेलों में बंद हैं। उधर, मानवाधिकार समूह ने सरकार से आग्रह किया है कि हिंसक विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर गिरफ्तार किए गए 4,000 से अधिक लोगों पर मुकदमा चलाने के दौरान उनके मानवाधिकारों का ध्यान रखा जाए। 

9 मई को इमरान की गिरफ्तारी के बाद फैली थी हिंसा

इस्लामाबाद हाईकोर्ट परिसर में इमरान खान को भ्रष्टाचार के मामले में 9 मई को पाकिस्तान रेंजर्स ने गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद पाकिस्ताना में हिंसा फैल गई थी। पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब प्रदर्शनकारियों ने रावलपिंडी में सेना मुख्यालय (जीएचक्यू) पर धावा बोल दिया और लाहौर में कोर कमांडर हाउस (जिन्ना हाउस) में भी आग लगा दी। 

पुलिस ने कहा 10 समर्थकों की मौत, पीटीआई का 40 की मौत का दावा

पुलिस के मुताबिक देश में इन हिंसक प्रदर्शनों में 10 लोगों की मौत हुई है, जबकि इमरान खान की पार्टी का दावा है कि अब तक उसके 40 कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं। गौरतलब है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने पूरे पाकिस्तान में 7 हजार से अधिक पीटीआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। इन गिरफ्तार कार्यकर्ताओं में 4 हजार से ज्यादा अकेले पंजाब से हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement