Sunday, April 21, 2024
Advertisement

सऊदी अरब में मिला बड़ा 'खजाना', करोड़ों डॉलर में है जमीन में दफन इस भंडार की कीमत

सऊदी अरब को बड़ा खजाना मिला है। जमीन में दफन इस खजाने की कीमत करोड़ों डॉलर है। आरमको के जाफुराह क्षेत्र में अतिरिक्त भंडार में 15 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस के साथ दो अरब बैरल कंडेनसेट भी मिला है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 27, 2024 16:39 IST
सऊदी अरब में मिला बड़ा 'खजाना'- India TV Hindi
Image Source : FILE सऊदी अरब में मिला बड़ा 'खजाना'

Saudi Arab News: सऊदी अरब में करोड़ों डॉलर की कीमत का भंडार मिला है, जो किसी बड़े खजाने से कम नहीं है। इसी बीच मुस्लिम मुल्क की जमीन में दफन करोड़ों डॉलर के खजाने का भंडार मिला है। रविवार (25 फरवरी) को सऊदी अरब की सरकार ने बताया कि तेल कंपनी अरामको को जाफुराह क्षेत्र में 15 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस मिली है। इससे फायदा यह होगा कि ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। इस बात की पुष्टि सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर की है।

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अबुल्लाअजीज बिन सलमान ने यह भी बताया कि आरमको के जाफुराह क्षेत्र में अतिरिक्त भंडार में 15 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस के साथ दो अरब बैरल कंडेनसेट भी मिला है। इस खजाने से ऊर्जा क्षेत्र में संसाधनों की मात्रा 229 ट्रिलियन मानक क्यूबिक फीट गैस और 75 बिलियन बैरल कंडेनसेट होने का अनुमान है।

पिछले साल भी सऊदी अरब को मिला था ऐसा खजाना

अरब न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 2023 में भी सऊदी अरब सरकार ने बताया था कि पूर्वी प्रांत में भी प्राकृतिक गैस के दो क्षेत्रों की खोज की गई थी. बताया गया कि प्राकृतिक गैस की खोज अल-हिरन और अल-महाकेक दो कुओं में की गई थी। जाफुराह गैस क्षेत्र सऊदी अरब के पूर्वी प्रांत में घावर तेल क्षेत्र के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। रियाद ने इस क्षेत्र को विकसित करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। जाफुराह में प्राकृतिक गैस का उत्पादन 2030 तक शेल गैस के 2 बिलियन मानक क्यूबिक फीट प्रति दिन तक पहुंचने की उम्मीद है।

खत्म हो रहा सऊदी अरब का खजाना

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अलह सऊद देश-विदेश में मेगाप्रोजेक्ट्स पर करोड़ों रुपये खर्च कर रहे हैं. इसके चलते किंगडम के पब्लिक इंवेस्टमेंट फंड की नकदी और राजकोषीय संपत्ति में बड़ी गिरावट देखी गई है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार सऊदी अधिकारियों ने बताया कि 2022 से अब तक इसमें भारी गिरावट देखी गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement