Thursday, May 02, 2024
Advertisement

BRICS Summit 2022: 23-24 जून को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन, PM मोदी, शी जिनपिंग और पुतिन साथ आएंगे नजर

BRICS Summit 2022: विदेश मंत्रालय के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा 24 जून को मेहमान देशों के साथ वैश्विक विकास पर उच्चस्तरीय संवाद में भी हिस्सा लेंगे।   

Shashi Rai Written by: Shashi Rai @km_shashi
Published on: June 23, 2022 7:25 IST
PM Modi With Xi Jinping- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE PM Modi With Xi Jinping

Highlights

  • 23-24 जून को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन
  • ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता कई मुद्दों पर करेंगे चर्चा
  • PM मोदी, शी जिनपिंग और पुतिन साथ आएंगे नजर

BRICS Summit 2022: चीन में 23 जून से 14वां ब्रिक्स सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। दो दिन की इस बैठक में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग की स्थिति और उनकी संभावनाओं पर चर्चा करेंगे। वर्तमान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों की समीक्षा करने की भी योजना है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।  

बैठक में पीएम मोदी लेंगे हिस्सा

विदेश मंत्रालय के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा 24 जून को मेहमान देशों के साथ वैश्विक विकास पर उच्चस्तरीय संवाद में भी हिस्सा लेंगे। बता दें, 13वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन पिछली बार भारत में हुआ था। 2012 और 2016 के बाद तीसरी बार भारत ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मोजबानी की थी। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। 

सम्मेलन से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई

शिखर सम्मेलन से पहले चीन ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक सहित कई प्रारंभिक बैठकें की। भारत के NSA अजित डोभाल ने बुधवार को वीडियो लिंक के जरिए ब्रिक्स के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की बैठक में हिस्सा लिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पांच देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने विचारों का आदान-प्रदान किया और वैश्विक शासन को मजबूत करने और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए नए खतरों एवं चुनौतियों का जवाब देने जैसे मुद्दों पर आम सहमति जताई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement