Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Bullet Train: चीन में पटरी से उतरी बुलेट ट्रेन, ड्राइवर की मौत, 7 यात्री घायल

पटरी से उतरने के बाद हुई टक्कर के कारण ट्रेन को काफी नुकसान पहुंचा है, जो कि तस्वीरों में नजर भी आ रहा है।

Vineet Kumar Singh Written by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 04, 2022 18:42 IST
Bullet train, China Bullet train accident, Bullet train China, Bullet train accident- India TV Hindi
Image Source : GLOBAL TIMES TWITTER Bullet train derailment in China kills 1.

Highlights

  • सुरंग में घुसते वक्त बुलेट ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए।
  • घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत स्थिर है।
  • बाकी के 136 यात्रियों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है।

Bullet Train: चीन के गुइझोऊ प्रांत में शनिवार को हुए भूस्खलन की वजह से एक बुलेट ट्रेन पटरी से उतर गई। इस हादसे में ट्रेन के ड्राइवर की जान चली गई, जबकि 8 यात्री घायल हुए हैं, जिनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। पटरी से उतरने के बाद हुई टक्कर के कारण ट्रेन को काफी नुकसान पहुंचा है। यह हादसा दोपहर में तब हुआ जब ट्रेन दक्षिणी गुइझोऊ में एक सुरंग में घुसने जा रही थी। यह ट्रेन गुआंगजोऊ जा रही थी जो कि एक बिजनस सेंटर है।

सुरंग में घुसते वक्त हुआ यह हादसा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के दक्षिण-पश्चिमी गुइयांग प्रांत से दक्षिणी प्रांत ग्वांगझाऊ की ओर जा रही बुलेट ट्रेन D2809 के 2 डिब्बे रोंगजियांग स्टेशन पर अचानक हुए भूस्खलन के कारण पटरी से उतर गए। इस हादसे में ट्रेन के ड्राइवर की मौत हो गई, जबकि 8 यात्रियों को चोट लगी है। युएझाई सुरंग में घुसते वक्त बुलेट ट्रेन का 7वां और 8वां डिब्बा पटरी से उतर गया। सभी घायल यात्रियों को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया और ट्रेन पर सवार बाकी के 136 यात्रियों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया।


चीन में फैला है हाईस्पीड रेल का जाल
खबर में कहा गया है कि इस हादसे की जांच की जा रही है। रोंगजियांग स्टेशन गुइझोऊ की रोंगजियांग काउंटी में स्थित है। इस स्टेशन का मैनेजमेंट चीनी रेलवे के चेंगदू ब्यूरो के हाथ में है। बता दें 'हाई स्पीड रेल नेटवर्क' के मामले में चीन दुनिया में सबसे आगे है। यहां बुलेट ट्रेन के लिए करीब 40 हजार किलोमीटर ट्रैक बिछा हुआ है जिसपर ये ट्रेनें 300 किलोमीटर प्रतिघंटा से भी ज्यादा की रफ्तार से दौड़ती हैं। चीन में हर साल इन ट्रेनों पर लाखों लोग यात्रा करते हैं, और इन ट्रेनों का सुरक्षा रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement