Monday, May 13, 2024
Advertisement

इजराइल और हमास के बीच और बढ़ सकता है संघर्ष विराम, नए सिरे से बंधकों की अदला-बदली की बन रही योजना

इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम की अवधि को और बढ़ाया जा सकता है। फिल​हाल 4 दिन का संघर्ष विराम लगाया गया है, जो सोमवार के बाद समाप्त होने वाला है। इसी बीच नए सिरे से बंधकों की अदला-बदली की योजना भी बनाई जा रही है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 27, 2023 14:47 IST
इजराइल और हमास में बढ़ सकता है संघर्ष विराम।- India TV Hindi
Image Source : PTI इजराइल और हमास में बढ़ सकता है संघर्ष विराम।

Israel Hamas War: इज़राइल और हमास संघर्ष विराम के अंतिम दिन इस संघर्ष विराम को आगे बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। साथ ही एक और बंधक अदला-बदली की योजना बनाई गई है। कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से यह संघर्ष विराम हुआ है।  अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थ गाजा में संघर्ष विराम को बढ़ाने के लिए दबाव डाल रहे थे। इस वजह से हाल के दशकों का सबसे घातक इजरायली-फिलिस्तीनी हिंसा फिलहाल अस्थाई रूप से रुक गई है। लेकिन यह संघर्ष विराम सोमावर के बाद समाप्त हो रहा है।

इजराइल ने की ये बड़ी घोषणा

इज़राइल ने कहा है कि वह प्रत्येक 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई के लिए संघर्ष विराम को एक दिन बढ़ा देगा। उधर, हमास ने यह भी कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, कतर और मिस्र की मध्यस्थता में कई हफ्तों की अप्रत्यक्ष वार्ता के बाद जो संघर्ष विराम शुक्रवार को लागू हुआ, उसके और आगे बढ़ने की उम्मीद है। लेकिन इज़राइल का यह भी कहना है कि वह हमास की सैन्य क्षमताओं को कुचलने और गाजा पर उसके 16 साल के शासन को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसका मतलब संभवतः तबाह हुए उत्तरी गाजा से लेकर दक्षिण तक अपने जमीनी हमले का विस्तार करना होगा, जहां सैकड़ों हजारों फिलिस्तीनियों ने संयुक्त राष्ट्र के आश्रयों में शरण ली है। यहां युद्धविराम के तहत सहायता वितरण में तेजी के बावजूद गंभीर स्थितियां बनी हुई हैं।

रविवार को हुई बंधकों और कैदियों की तीसरी रिहाई

इसी बीच रविवार को हमास ने चार दिवसीय संघर्ष विराम के तहत तीसरी बार अदला बदली में 14 इजरायलियों सहित 17 और बंधकों को मुक्त कर दिया। बदले में, इज़राइल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया। अस्पताल ने कहा कि अधिकांश बंधक शारीरिक रूप से ठीक लग रहे थे, लेकिन 84 वर्षीय एल्मा अव्राहम को अपर्याप्त देखभाल के कारण जानलेवा स्थिति में इज़राइल के सोरोका मेडिकल सेंटर में ले जाया गया। रविवार को रिहा किए गए लोगों में नौ बच्चे और तीन थाई नागरिक शामिल हैं। 

चार दिनों को अस्थायी युद्ध विराम 

इजराइल और हमास में जंग के बीच 4 दिन का संघर्ष विराम हो चुका है। कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से यह संघर्ष विराम हुआ है। इसमें तय समझौते के तहत दोनों ओर से बंधकों और कैदियों की रिहाई की जानी है। इस दौरान ईंधन सहित मानवीय सहायता भी गाजा पट्टी में प्रवेश कर रही है।

240 लोगों को हमास ने बनाया था बंधक

इजराइल पर हमास ने 7 अक्टूबर को बड़ा हमला किया था और अपने साथ हमास के कमांडो 240 बंधकों को ले गए थे। इसके बाद से ही इजराइल भड़का हुआ है। हवाई हमलों और जमीनी हमलों से लगातार इजराइल गाजा पर हमले कर रहा है। इसी बीच कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से संघर्ष विराम हुआ है। इसके तहत हमास और इजराइल बंधकों और कैदियों को छोड़ेंगे। इस डील के लिए कतर और अमेरिका जैसे देश लगातार दबाव बना रहे थे क्योंकि उनके खुद के लोग भी हमास के बंधक बने हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement