चीन में बढ़ा कोरोना का कहर, छह महीने में मौत का पहला मामला दर्ज, स्कूल हुए ऑफलाइन, रेस्त्रा बंद

China Coronavirus Cases: चीन में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां एक दिन के भीतर 24 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं देश में छह महीने के भीतर संक्रमण से पहली मौत भी दर्ज की गई है। जिसके बाद प्रतिबंध बढ़ा दिए गए हैं।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 20, 2022 23:27 IST
चीन में कोरोना वायरस के मामले बढ़े- India TV Hindi
Image Source : AP चीन में कोरोना वायरस के मामले बढ़े

चीन में रविवार को छह महीने के बाद कोरोना वायरस से पहली मौत दर्ज की गई है। जिसके बाद अधिकारियों ने राजधानी बीजिंग में नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। शहर के सबसे अधिक आबादी वाले जिले चाओयांग में स्कूलों को ऑफलाइन कर दिया गया है, दफ्तर और रेस्त्रां बंद किए गए हैं। साथ ही लोगों से कहा गया है कि वह जब तक जरूरी न हो घर से बाहर न निकलें। पूरे चीन में 19 नवंबर को कोविड 19 के 24,435 मामले सामने आए हैं। इस बात की जानकारी रविवार को नेशनल हेल्थ कमीशन (एनएचसी) ने दी है। हालांकि ये मामले एक दिन पहले सामने आए 24,473 से कम हैं।

बीजिंग ने रविवार को अपराह्न 3 बजे तक संक्रमण के 516 नए मामलों की जानकारी दी। जो वैश्विक मानकों से कम हैं, लेकिन शहर के अधिकारियों के लिए लॉकडाउन घोषित किए बिना शहर भर में प्रतिबंध लगाने के लिए पर्याप्त संख्या है क्योंकि यहां "जीरो-कोविड" नीति लागू है। बीजिंग म्युनिसिपल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के उप निदेशक लिउ शियाओफेंग ने कहा, 'सख्त, कड़े, वैज्ञानिक और सटीक तरीके से विभिन्न रोकथाम और नियंत्रण उपायों को लागू करना आवश्यक है, प्रमुख क्षेत्रों और प्रमुख सड़कों और कस्बों में सामाजिक गतिविधियों की रोकथाम और नियंत्रण को मजबूत करना और भीड़ को और कम करना भी जरूरी है।'

क्वारंटीन क्षेत्रों से बाहर मिले केस

इससे पहले शनिवार को बीजिंग ने 621 नए कोविड-19 मामलों की जानकारी दी, जिनमें से 122 को सामुदायिक स्तर पर परीक्षण स्क्रीनिंग के माध्यम से क्वारंटीन क्षेत्रों से बाहर पहचाना गया है। बीजिंग के एक अस्पताल में कोविड-19 से 87 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। जिसके बाद शहर में और अधिक प्रतिबंध लगाए जाने की आशंका है। यहां जहां लगभग हर दिन रिकॉर्ड संख्या में मामले दर्ज हो रहे हैं। नई मौत से चीन में मरने वालों की कुल संख्या 5,227 हो गई है, पिछली मौतें शंघाई में हुई थीं। यहां इस साल की शुरुआत में मामलों में वृद्धि देखने को मिली है और दो महीने का लॉकडाउन लगाया गया है।

87 वर्षीय व्यक्ति की हुई मौत

शनिवार को फेफड़े में गंभीर संक्रमण के कारण सेप्सिस से 87 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई, सीसीटीवी समाचार ने बताया कि वह व्यक्ति 11 नवंबर को कथित तौर पर सूखी खांसी के लक्षणों से पीड़ित था और दो दिन बाद उसके कोविड-19 से पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को बताया, "नेशनल हेल्थ कमीशन द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, चीन ने शंघाई में क्रमशः 25 मई और 26 मई को पिछली दो कोविड-19 मौतों की सूचना दी थी, जिसे छह महीने से अधिक का समय हो गया है।"

अनावश्यक यात्राओं से बचने की सलाह

बीजिंग के अधिकांश 16 जिलों ने अपने आधिकारिक मीडिया अकाउंट के माध्यम से नोटिस जारी कर लोगों से क्रॉस-डिस्ट्रिक्ट मूवमेंट (एक जिले से दूसरे जिले में यात्रा करना) को कम करने और अनावश्यक यात्राओं से बचने का आह्वान किया है। चीन के दक्षिणी शहर ग्वांगझू ने शनिवार को 8,434 नए स्थानीय रूप से प्रसारित संक्रमण के मामलों की जानकारी दी है, जो एक दिन पहले 8,713 थी। एनएचसी के दैनिक बुलेटिन के अनुसार, चोंगकिंग के दक्षिण-पश्चिमी महानगर ने बताया है कि एक दिन पहले 4,744 की तुलना में 4,710 नए स्थानीय रूप से प्रसारित संक्रमण के मामले मिले हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन