Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीन की अकड़ हुई ढीली, सीमा पार नदियों को साझा करने को लेकर की सहयोग की अपील

ब्रह्मपुत्र पर चीन अरुणाचल प्रदेश के पास एक बड़ा बांध बना रहा है। इसका भारत और बांग्लादेश ने कड़ा विरोध किया है। अब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से नदियों को साझा करने को लेकर सहयोग की अपील की जा रही है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 22, 2023 11:15 IST
चीन की अकड़ हुई ढीली, सीमा पार नदियों को साझा करने को लेकर की सहयोग की अपील- India TV Hindi
Image Source : FILE चीन की अकड़ हुई ढीली, सीमा पार नदियों को साझा करने को लेकर की सहयोग की अपील

बीजिंग: चीन अपने पड़ोसी देशों को लगातार 'अस्थिर' करने की कोशिशों में लगा रहता है। अरुणाचल प्रदेश के पास ब्रह्मपुत्र पर वह एक बड़ा बांध बना रहा है। इसका भारत और बांग्लादेश ने कड़ा विरोध किया है। अब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से नदियों को साझा करने को लेकर सहयोग की अपील की जा रही है। 

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की ओर से प्रस्तावित ‘वैश्विक सुरक्षा पहल’ (जीएसआई) ने सीमा पार करने वाली नदियों को साझा करने को लेकर सहयोग करने की अपील की है। ब्रह्मपुत्र नदी पर चीन द्वारा बांधों के निर्माण पर भारत और बांग्लादेश की ओर से उठाई गई चिंताओं के मद्देनजर इस कदम की अहमियत है, क्योंकि ये बांध दोनों देशों तक पानी की आपूर्ति को बाधित कर सकते हैं। 

यहां विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘अपील की जाती है कि सीमा पार करने वाली नदियों के ऊपरी और निचले हिस्से के देश अंतरराष्ट्रीय सहयोग में सक्रिय रूप से शामिल हों, बातचीत के जरिये विवादों का समाधान करें, सीमा पार करने वाली नदियों में जल का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करने के साथ जन संसाधनों की सुरक्षा करें।’

जानिए चीन ने क्या दिया तर्क?

ब्रह्मपुत्र को तिब्बत में यारलुंग सांगपो कहा जाता है जिस पर बांधों के बनाए जाने का भारत और बांग्लादेश ने विरोध किया है। चीन ने इस तरह की चिंताओं को यह कहते हुए नजरअंदाज कर दिया कि वह उनके हितों को ध्यान में रखेगा। कई रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अरुणाचल प्रदेश की सीमा के करीब तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर दुनिया का सबसे बड़ा पनबिजली बांध बना रहा है। 

Also Read:

यूक्रेन से जंग के बीच पुतिन ने भारत को लेकर कही ऐसी बात, अमेरिका को लगेगी मिर्ची

जंग के बीच चीन कर रहा रूस की मदद, NATO के खिलाफ बना रहा नया गुट? जानें 'ड्रैगन' की कूटनीति

पाकिस्तान की जनता के आने वाले हैं और बुरे दिन! पाक ने मानी IMF की कड़ी शर्तें, चलेगा महंगाई का 'चाबुक'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement