Monday, May 06, 2024
Advertisement

अमेरिका ने चीन के जिस सैन्य अफसर पर लगाया प्रतिबंध, उसे जिनपिंग ने बनाया नया रक्षा मंत्री

चीन और अमेरिका ​की दुश्मनी जगजाहिर है। ऐसे में जिनपिंग ने अपनी जिस शख्स को नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया है, उसे अमेरिका पसंद नहीं करता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 12, 2023 23:45 IST
अमेरिका ने चीन के जिस सैन्य अफसर पर लगाया प्रतिबंध, उसे जिनपिंग ने बनाया नया रक्षा मंत्री- India TV Hindi
Image Source : TWITTER FILE अमेरिका ने चीन के जिस सैन्य अफसर पर लगाया प्रतिबंध, उसे जिनपिंग ने बनाया नया रक्षा मंत्री

China News: शी जिनपिंग हाल ही में तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने हैं। सत्ता संभालते ही वे और ताक​तवर बनकर उभरे हैं। चीन और अमेरिका ​की दुश्मनी जगजाहिर है। ऐसे में जिनपिंग ने अपनी जिस शख्स को नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया है, उसे अमेरिका पसंद नहीं करता है। दरअसल, चीन ने अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित एक जनरल को अपना नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, देश की रबर-स्टांप विधायिका ने सर्वसम्मति से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के आधुनिकीकरण अभियान के अनुभवी जनरल ली शांगफू की नियुक्ति की पुष्टि की है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों ने कहा कि ली शांगफू की पृष्ठभूमि को देखते हुए वाशिंगटन उन पर करीबी से नजर रखेगा, भले ही इस पद को काफी हद तक कूटनीतिक और औपचारिक माना जाता है। 2018 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने ली शांगफू और चीन के उपकरण विकास विभाग पर रूसी हथियार खरीदने के लिए प्रतिबंध लगा दिया था।

उनकी नियुक्ति चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस द्वारा रविवार की बैठक के दौरान पुष्टि की गई। अन्य वरिष्ठ नियुक्तियों में चार नए वाइस प्रीमियर शामिल हैं- डिंग जुक्सियांग, हे लिफेंग, झांग गुओकिंग और लियू गुओझोंग। नए प्रीमियर द्वारा उनके नामांकन के बाद, ये चारों स्टेट काउंसिल में वाइस प्रीमियर के रूप में काम करेंगे, जो तीन साल के सख्त शून्य-कोविड प्रतिबंधों के बाद चीन की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए जिम्मेदार निकाय है।

रक्षा मंत्री के रूप में ली शांगफू की नियुक्ति बीजिंग और वाशिंगटन के बीच बढ़ते तनावपूर्ण संबंधों के समय हुई है। सीएनएन ने बताया कि रक्षा विशेषज्ञों ने कहा कि चीन के उपग्रह कार्यक्रम में काम करने वाले एक टेक्नोक्रेट और एयरोस्पेस इंजीनियर के रूप में ली का इतिहास उनकी नई भूमिका में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Also Read:

दुनिया के सबसे बड़े शिया और सुन्नी देश की चीन में हुई दोस्ती, जो यूएस न कर सका, ड्रैगन ने कर दिखाया!

कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका का बड़ा बयान, कहा 'बातचीत का फैसला सिर्फ भारत और पाकिस्तान पर'

इजरायली मिसाइलों ने इस देश पर किए ताबड़तोड़ हमले, जानिए इस भीषण बमबारी की क्या है वजह?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement