1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. 68 फाइटर जेट, 13 जहाजों से घेरे ताइवान के 6 पोर्ट, कारोबार प्रभावित करना चाहता है चीन

China News: 68 फाइटर जेट, 13 जहाजों से घेरे ताइवान के 6 पोर्ट, कारोबार प्रभावित करना चाहता है चीन

China News: चीन अपनी करतूतों से ताइवान का कारोबार प्रभावित करना चाहता है। चीन ने अपना गुस्सा दिखाते हुए 68 फाइटर जेट और 13 जहाजों के जरिए ताइवान को चारों ओर से घेर लिया है। शुक्रवार को चीन ने 68 फाइटर जेट्स को ताइवान के आसपास के इलाके में तेजी से उड़ाकर अपने इरादे जाहिर किए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 06, 2022 7:50 IST
China Military Drill- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV China Military Drill

Highlights

  • चीन के निशाने पर ताइवान के 6 खास बंदरगाह
  • पूरे घटनाक्रम पर अमेरिका की पैनी नजर
  • ताइवान भी जवाब देने के लिए तैयार

China News: अमरिकी सांसद नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद से ही चीन भड़का हुआ है। वह लगातार ताइवान को चारों ओर  घेरकर उस पर दबाव बना रहा है। लाइव फायर ड्रिल के बहाने चीन के निशाने पर ताइवान के 6 खास बंदरगाह हैं। इन पोर्ट्स पर ताइवाना का कारोबार टिका हुआ है। चीन अपनी करतूतों से ताइवान का कारोबार प्रभावित करना चाहता है। चीन ने अपना गुस्सा दिखाते हुए 68 फाइटर जेट और 13 जहाजों के जरिए ताइवान को चारों ओर से घेर लिया है। शुक्रवार को चीन ने 68 फाइटर जेट्स को ताइवान के आसपास के इलाके में तेजी से उड़ाकर अपने इरादे जाहिर किए। इस पूरे घटनाक्रम पर अमेरिका की पैनी नजर बनी हुई है।  

6 बंदरगाह घेरे, ताइवान का व्यापार  प्रभावित करना चाहता है चीन

जिन 6 अहम बंदरगाहों को चीन ने घेर रखा है, वे ताइवान के व्यापार के लिए बहुत जरूरी हैं। अमेरिका से सीधे युद्ध से बचने के लिए वह ताइवान को घेरकर उसके कारोबार को प्रभावित करके उसकी आर्थिक कमर तोड़ना चाहता है। इन पोर्ट्स से ताइवान खेती से जुड़े उपकरण, केमिकल्स, चीनी, एल्युमिनियम, फर्टिलाइजर्स, चावल, तेल और अन्य अहम वस्तुओं का कारोबार करता है। 

ताइवान भी जवाब देने के लिए तैयार

चीन के ताइवान को चारों ओर से घेरने के बाद अमेरिका की पूरी नजर इस घटनाक्रम पर बनी हुई है। आईलैंड के पूर्व में अमेरिका के चार जंगी जहाज तैनात हैं। इनमें एक परमाणु संचालित विमान वाहक भी शामिल है। किसी भी हरकत पर अमेरिका अटैक करने के लिए तैयार है। चीन यदि सीधे ताइवान पर हमला करता है तो ताइवान भी उसका जवाब देने के लिए तैयार है। सैन्य ताकत में भले ही वह चीन के समकक्ष न हो, लेकिन वह अमेरिका के भरोसे के कारण ताकत दिखा रहा है। 

चीन ने यूएस को दी चेतावनी

मिलिट्री ड्रिल के बीच चीन ने फिर अमेरिका को चेतावनी दी है। चीनी विदेश मंत्री ने वांग यी ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि अमेरिका इस मामले को आगे न बढ़ाए। यह भी कहा कि यदि नैंसी पेलोसी दोबारा ताइवान गई तो ऐसा हो सकता है। चीन ने साफ कहा कि अमेरिका दोबारा ऐसी गलती न करे।

Latest World News