Monday, June 17, 2024
Advertisement

भ्रष्टाचार के मामले में चीन की अदालत ने सुनाई खौफनाक सजा, जानकर चकरा जाएगा आपका 'माथा'

चीन अपनी कठोर नीतियों के लिए विश्वभर जाना जाता है। चीन में भ्रष्टाचार के लिए सख्त सजा का प्रावधान है। भ्रष्टाचार के एक मामले में अदालत ने पूर्व बैंकर को सख्त सजा सुनाई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 29, 2024 14:44 IST
चीन में पूर्व बैंकर को कोर्ट ने सुनाई सख्त सजा (सांकेतिक तस्वीर) - India TV Hindi
Image Source : AP चीन में पूर्व बैंकर को कोर्ट ने सुनाई सख्त सजा (सांकेतिक तस्वीर)

बीजिंग: चीन की एक अदालत ने 15.1 करोड़ डॉलर की घूस लेने के जुर्म में एक पूर्व बैंकर को मौत की सजा सुनाई है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बुधवार को बताया कि चाइना हुआरोंग इंटरनेशनल होल्डिंग्स (सीएचआईएच) के पूर्व महाप्रबंधक बाई तिआनहुई को तिआनजिन की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। अदालत की तरफ से सुनाए फैसले के अनुसार, पूर्व बैंकर के आजीवन राजनीतिक अधिकार भी छीन लिए गए है और उसकी सारी संपत्ति जब्त कर ली गई है। 

देश के हितों को पहुंचा नुकसान 

पूर्व बैंकर की अवैध आय को बरामद किया जाएगा और उसे सरकारी खजाने में जमा कराया जाएगा। अदालत ने कहा कि बाई ने भारी रकम के बदले में अधिग्रहण और परियोजनाओं के वित्त पोषण में दूसरों की मदद करने के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया। अदालत ने कहा कि बाई पर रिश्वत का अपराध हैं। रिश्वत के तौर पर ली गई रकम बड़ी है, अपराध की परिस्थितियां गंभीर है और इसका सामाजिक असर खराब पड़ा है। इससे देश और लोगों के हितों को काफी नुकसान भी पहुंचा है। 

लाई शियोमिन को भी सुनाई गई थी मौत की सजा 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 2012 में सत्ता संभालने के बाद से भ्रष्टाचार रोधी अभियान के तहत कई चीनी अधिकारियों को सजा सुनाई गई है। ज्यादातर ने अपना अपराध कबूल कर लिया और इसके बदले में उन्हें मृत्युदंड के बजाय जेल की लंबी सजा सुनाई गई। बाई भ्रष्टाचार के लिए मौत की सजा पाने वाला चीन का दूसरा अधिकारी है। जनवरी 2021 में भी इसी अदालत ने सीएचएएम के पूर्व चेयरमैन लाई शियोमिन को मौत की सजा सुनाई थी। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने दी साफ चेतावनी, बोले 'पश्चिमी देशों के हथियारों से उनके देश पर हुआ हमला तो...'

Israel Hamas War: रफह में इजराइली सेना बरसा रही है बम और बारूद, 37 लोगों की हुई मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement