Friday, May 24, 2024
Advertisement

करतारपुर गए भारतीय सिखों से मिलीं CM मरियम नवाज, अपने देशवासियों को कहा-पड़ोसी देश से नहीं लड़नी चाहिए जंग

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने कहा कि हमें अपने पड़ोसी देशों से लड़ाई नहीं लड़नी चाहिए। उन्होंने करतारपुर गए भारतीय सिखों से मुलाकात के दौरान यह बात कही। मरियम ने कहा कि पड़ोसियों के हमें दिल खोलना चाहिए।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 18, 2024 22:25 IST
मरियम नवाज, मुख्यमंत्री पंजाब (पाकिस्तान)- India TV Hindi
Image Source : AP मरियम नवाज, मुख्यमंत्री पंजाब (पाकिस्तान)

 लाहौर: पाकिस्तान के पंजाब सूबे की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने बृहस्पतिवार को सिख तीर्थयात्रियों के एक समूह से मुलाकात की, जिनमें से अधिकतर भारत से आए हैं। उन्होंने याद किया कि उनके पिता नवाज शरीफ ने कहा था कि देश को अपने पड़ोसियों के साथ नहीं लड़ना चाहिए। बैसाखी उत्सव में शामिल होने के लिए भारत से लगभग 2,400 सिख मौजूदा समय में पाकिस्तान की यात्रा पर हैं। मरियम ने करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब में लोगों को संबोधित करते हुए अपने पिता और तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उद्धृत किया, ‘‘हमें अपने पड़ोसियों से नहीं लड़ना चाहिए।

हमें उनके लिए अपना दिल खोलने की जरूरत है।’’ सिख तीर्थयात्री पहले सिख गुरु, गुरु नानक देव की समाधि पर मत्था टेकने के लिए बृहस्पतिवार को करतारपुर साहिब पहुंचे। मरियम ने वहां उनसे मिलने के लिए भी योजना बनाई थी। मरियम (50) को नवाज शरीफ का राजनीतिक उत्तराधिकारी माना जाता है। वह फरवरी में पाकिस्तान की पहली महिला मुख्यमंत्री चुनी गईं। मरियम ने कहा कि यह पहली बार है कि पाकिस्तान में बैसाखी का त्योहार सरकारी स्तर पर मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरा पंजाब है और हम होली, ईस्टर और बैसाखी जैसे सभी अल्पसंख्यक त्योहार एक साथ मना रहे हैं।

मरियम ने कहा-हम भी बोल लेते हैं पंजाबी

मरियम ने कहा, ‘‘हम यहां भारतीय पंजाब के लोगों की तरह पंजाबी बोलना चाहते हैं। मेरे दादा, मियां शरीफ, जाती उमरा, अमृतसर के निवासी थे। जब एक पंजाबी भारतीय जाती उमरा की मिट्टी लेकर आए, तो मैंने उसे उनकी कब्र पर रख दिया।’’ मरियम ने अमृतसर से आई एक भारतीय महिला को गले लगाया और एक-दूसरे को अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के किसी प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें भारत के पंजाब से कई बधाई संदेश मिले। (भाषा)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान को चुभ रहा "कश्मीर का तीर", राष्ट्रपति जरदारी ने संसद में फिर उठाया ये मुद्दा

सऊदी अरब की विशाल लावा ट्यूब गुफा में मिला प्राचीन मानव के रिहाइश का पहला सबूत, सामने आए कई हैरान कर देने वाले रहस्य

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement