Sunday, May 05, 2024
Advertisement

चीन में तेजी से बढ़ रहा कोरोना सबवेरिएंट मस्तिष्क के लिए खतरनाक! शोधकर्ताओं ने दी ये सलाह

ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के शोधकर्ताओं ने पाया कि बीए . 5- कोरोनो वायरस सबवेरिएंट पिछले बीए .1 सबवेरिएंट की तुलना में चूहे के मस्तिष्क और मानव मस्तिष्क के ऊतकों को बहुत ज्यादा गंभीर नुकसान पहुंचाया।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: December 29, 2022 8:29 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सांकेतिक तस्वीर

चीन में कोरोना का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस वायरस ने इंसान की जिंदगी खतरे में डाल दी है। हर दिन लाखों की संख्या में बीमार और मर रहे लोगों को देखकर सबका होश उड़ा हुआ है। ऐसे में शोधकर्ताओं ने जो जानकारी दी है वो और भी डराने वाली है। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन सबवेरिएंट पर नए शोध ने सुझाव दिया है कि यह श्वसन प्रणाली को संक्रमित करने से मस्तिष्क को तेजी से टारगेट कर सकता है। ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के शोधकर्ताओं ने पाया कि बीए . 5- कोरोनो वायरस सबवेरिएंट पिछले बीए .1 सबवेरिएंट की तुलना में चूहे के मस्तिष्क और  मानव मस्तिष्क के ऊतकों को बहुत ज्यादा गंभीर नुकसान पहुंचाया, जिसमें मस्तिष्क सूजन, वजन घटाने और मौत शामिल हैं।

शोध में बताया गया, "बीए .1 की तुलना में हमने पाया कि बीए . 5 आइसोलेट ने तेजी से वजन घटाने, मस्तिष्क संक्रमण और एन्सेफलाइटिस, और मृत्युदर के साथ के18-एचएसीई2 चूहों में बढ़ी हुई रोगजनकता प्रदर्शित किया। इसके अलावा, बीए. 5 उत्पादक रूप से संक्रमित मानव मस्तिष्क बीए.1 की तुलना में काफी बेहतर है।"

कितना खतरनाक है ये सबवेरिएंट? 

दक्षिण चीन मॉर्निग पोस्ट ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में क्यूआईएमआर बर्गाफर मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के वायरोलॉजिस्ट एंड्रियास सुहरबियर ने टीम का नेतृत्व किया। सर्वे के परिणामों से पता चलता है कि ऑमिक्रॉन वंश कम रोगजनकता की ओर विकसित नहीं हो रहा है। हालांकि, अन्य विशेषज्ञों ने सावधानी बरती है, यह देखते हुए कि अध्ययन की प्रमुख सीमा माउस मॉडल थी, उन्होंने कहा कि जो शायद मनुष्यों पर लागू नहीं होता है।

सभी चूहे बीए. 5 के मस्तिष्क संक्रमण से मर गए

हांगकांग विश्वविद्यालय के वायरोलॉजिस्ट जिन डोंग्यान ने कहा, उन्होंने दिखाया कि सभी चूहे बीए. 5 के मस्तिष्क संक्रमण से मर गए, जो स्पष्ट रूप से मानव संक्रमण से बहुत अलग है, जिसे हम जानते हैं। उन्होंने कहा, यह व्यापक रूप से स्वीकार किया गया था कि बीए.5 पिछले सबवेरिएंट्स की तुलना में मनुष्यों में अधिक मस्तिष्क संबंधी असामान्यताएं पैदा नहीं करता है, यह कहते हुए कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट की रोगजनकता में वृद्धि नहीं हुई है।

अन्य ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स की तुलना में ज्यादा खतरनाक

एससीएमपी ने बताया कि पिछले महीने जर्नल नेचर में प्रकाशित एक लेख में, जापानी और अमेरिकी वैज्ञानिकों की एक टीम ने बताया कि बीए.5 को ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स की कम रोगजनकता विरासत में मिली है। कई अध्ययनों से पता चला है कि बीए.5 अन्य ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स की तुलना में अधिक संक्रामक है और पिछले कोविड-19 टीकाकरण या संक्रमण के साथ मानव प्रतिरक्षा प्रणाली से बच सकता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement