Monday, June 17, 2024
Advertisement

चीन में नहीं टला खतरा, बाढ़ से भारी तबाही, 33 की मौत, अभी भी बना हुआ है खतरनाक बारिश का डर

चीन में बाढ़ का कहर जारी है। राजधानी बीजिंग के साथ ही चीन के उत्तरी इलाकों में बाढ़ का खतरा लगातार बना हुआ है। खतरनाक बारिशक डर अभी भी बना हुआ है।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 09, 2023 13:59 IST
चीन में नहीं टला खतरा, बाढ़ से भारी तबाही, 33 की मौत, अभी भी बना हुआ है खतरनाक बारिश का डर - India TV Hindi
Image Source : FILE चीन में नहीं टला खतरा, बाढ़ से भारी तबाही, 33 की मौत, अभी भी बना हुआ है खतरनाक बारिश का डर

Floog in China: चीन में बाढ़ का खतरा टला नहीं है। भीषण बाढ़ से तबाही मची हुई है। अभी भी बारिश का खतरा टला नहीं है। इस प्राकृतिक आपदा में अब तक 33 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 18 लोग लापता हैं। देश के ज्यादातर उत्तरी हिस्से में असामान्य रूप से भारी बारिश का खतरा अभी भी बना हुआ है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

बीजिंग शहर की सरकार के अनुसार, पश्चिमी पहाड़ी के बाहरी क्षेत्रों में कई दिनों तक भारी बारिश हुई, जिससे करीब 59 हजार मकान ढह गए, लगभग 150,000 मकान क्षतिग्रस्त हो गए और 15 हजार हेक्टेयर (37 हजार एकड़) से अधिक फसल भूमि में बाढ़ आ गई। शहर के उप मेयर ज़िया लिनमाओ ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 100 से अधिक पुलों सहित बड़ी संख्या में सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं है और क्षति के स्तर को देखते हुए, पूर्ण कार्य बहाली में तीन साल लग सकते हैं।

चीन के अनेक इलाकों में बाढ़

चीन के अन्य हिस्सों में भी भारी बाढ़ देखी गई है, जिसमें सप्ताहांत में आए तूफान दोक्सुरी के आंशिक प्रभाव से कई लोग मारे गए और लापता हो गए। बीजिंग के बाहरी प्रांत हेबेई में क्षेत्र की सबसे भीषण बाढ़ देखी गई है। बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में ज़ुओझोउ में बाढ़ का पानी शनिवार को कम होना शुरू हो गया और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से निकाले गए 125,000 निवासियों में से कुछ को अपने घरों में लौटने की अनुमति मिल गई है। 

मूसलाधार बारिश से सड़कें बन गईं नदियां

उत्तरपूर्वी प्रांत जिलिन के शुलान शहर में लगातार पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश होने के कारण सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं और हजारों लोगों को वहां से निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस दौरान छह लोगों की मौत हो गई और चार लोग लापता हैं। उत्तर में स्थित हेइलोंगजियांग प्रांत में भी नदियाँ उफान पर है। चीन के इतिहास में सबसे घातक और सबसे विनाशकारी बाढ़ 1998 में यांग्त्जी नदी में आई थी, जब करीब 4,150 लोग मारे गए थे। 2021 में मध्य प्रांत हेनान में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement