Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इजरायल-फलस्तीन के बीच खतरनाक संघर्ष, इजरायली सेना ने किए ताबड़तोड़ ड्रोन हमले, कई फलस्तीनी मारे गए

इजरायल की बस्तियों पर फलस्तीनी उग्रवादियों की ओर से सिलसिलेवार हमलों के बाद इजरायल पर इन हमलों का कड़ा जवाब देने के लिए काफी दबाव था। इसी बीच इजरायल ने खतरनाक तरीके से ड्रोन अटैक किए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 03, 2023 17:07 IST
इजरायली सेना ने किए ताबड़तोड़ ड्रोन हमले, कई फलस्तीनी मारे गए- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायली सेना ने किए ताबड़तोड़ ड्रोन हमले, कई फलस्तीनी मारे गए

इजरायल और फलस्तीन में संघर्ष का दौर जारी है। इजरायल ने वेस्ट बैंक में ताजा हमला किया है। यह हमला काफी बड़ा माना जा रहा है। दो दशक में यह सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है। इजरायल और फलस्तीन के बीच विवाद का इतिहास कई दशकों पुराना है। जानकारी के अनुसार इजरायली सेना ने सोमवार को सुबह वेस्ट बैंक में उग्रवादियों के गढ़ में बड़े पैमाने पर ड्रोन हमले किए और इलाके में सैकड़ों सैनिकों को तैनात किया। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इन हमलों में कम से कम 5 फलस्तीनी मारे गए। ये ड्रोन हमले दो दशक पहले दूसरे फिलिस्तीनी विद्रोह के दौरान बड़े पैमाने पर किए गए सैन्य हमलों की याद दिलाते हैं। सोमवार की सुबह इजरायल के सैनिक जेनिन शरणार्थी शिविर में घुस गए और एक साल से ज्यादा समय से चल रहे संघर्ष के दौरान इलाके में सबसे बड़ा अभियान चलाया। 

इजरायल की बस्तियों पर फलस्तीनी उग्रवादियों की ओर से सिलसिलेवार हमलों के बाद इजरायल पर इन हमलों का कड़ा जवाब देने के लिए काफी दबाव था। इसी बीच इजरायल ने खतरनाक तरीके से जवाब दिए। इससे पहले इजरायली बस्तियों पर पिछले सप्ताह हमले हुए थे। इसमें 4 इजरायलियों की मौत हो गई थी। फिलिस्तीनी मीडिया की खबरों के अनुसार, अभियान से स्थानीय निवासियों का जनजीवन बाधित हो गया। कुछ इलाकों में बत्ती गुल हो गई। 

अभियान में हिस्सा ले रहे 2 हजार सैनिक

इस हिंसा की फलस्तीनियों के अलावा पास के देश जॉर्डन ने भी निंदा की है। सेना के एक प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेच ने बताया कि अभियान, हमलों की योजना बनाने के लिए उग्रवादियों की ओर से इस्तेमाल की जा रही एक इमारत पर हवाई हमले के साथ देर रात 1 बजे शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य ठिकाने को नष्ट करना तथा हथियार जब्त करना है। इस अभियान में 2 हजार सैनिक हिस्सा ले रहे हैं।

हमले में 5 फलस्तीनियों की मौत

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सोमवार सुबह कम से कम 5 फलस्तीनियों की सोमवार सुबह हुए हमले में मौत हो गई है।  जबकि 13 अन्य घायल हो गए। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement