Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Dar Returns Pakistan : डर हुआ दूर तो लौट आए "डार", अब फिर चलाएंगे पाकिस्तान की सरकार

Dar Returns Pakistan :पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार करीब पांच साल तक देश से निष्कासित रहने के बाद अब पुनः अपने वतन लौट आए हैं। भ्रष्टाचार के मामलों में आरोपी बनाए जाने के बाद अब तक लंदन में डार स्व-निर्वासित जीवन जी रहे थे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 27, 2022 18:23 IST
Dar Returns Pakistan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dar Returns Pakistan

Highlights

  • भ्रष्टाचार के मामले में पांच वर्ष से देश से बाहर थे पाकिस्तान के पूर्व वित्तमंत्री डार
  • शहबाज शरीफ अपनी सरकार में फिर से बनाएंगे वित्त मंत्री
  • लंदन से वापस लौटे डार ने कहा-अर्थव्यवस्था को देंगे रफ्तार

Dar Returns Pakistan :पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार करीब पांच साल तक देश से निष्कासित रहने के बाद अब पुनः अपने वतन लौट आए हैं। भ्रष्टाचार के मामलों में आरोपी बनाए जाने के बाद अब तक लंदन में डार स्व-निर्वासित जीवन जी रहे थे। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी लंदन में रह रहे हैं। पाकिस्तान के मौजूदा पीएम शहबाज शरीफ पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। बताया जा रहा है कि शहबाज शरीफ डार को वापस ला कर अपने मंत्रालय में शामिल करना चाहते थे। इसके लिए वह लंदन में डार और अपने भाई नवाज शरीफ से भी मिले थे।

अब पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार पांच साल तक निर्वासित रहने के बाद अपने देश लौट आए हैं। वह एक बार फिर वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं। मीडिया की खबरों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। डार ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को उबारने का संकल्प लिया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता सोमवार को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ लंदन से पाकिस्तान लौटे। भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपी होने के बाद 2017 से स्व-निर्वासन में रहे डार ने नूर खान एयरबेस पर उतरने के बाद मीडिया से कहा कि वह ‘‘इस देश को आर्थिक भंवर से बाहर निकालेंगे’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम 1999 और 2013-14 की तरह एक बार फिर पाकिस्तान को आर्थिक संकट से बाहर निकालेंगे।

पांच साल से ब्रिटेन में थे डार

बहुत उम्मीद है कि हम सकारात्मक आर्थिक दिशा में आगे बढ़ेंगे।’’ ‘जियो न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, डार मंगलवार को संसद के ऊपरी सदन की शपथ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री शरीफ ने अपने लंदन प्रवास के दौरान डार को आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान का वित्त मंत्री बनाने का प्रस्ताव दिया था। यह बैठक शरीफ के बड़े भाई एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मौजूदगी में हुई थी। नवाज शरीफ भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपी बनाए जाने के बाद पिछले पांच साल से ब्रिटेन में स्व-निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस बैठक में निवर्तमान वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल और सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के कुछ वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

नवाज शरीफ के समय वित्त मंत्री थे डार
नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री रहते समय डार वित्त मंत्री रह चुके हैं। बाद में उनपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे तो वह देश छोड़कर ब्रिटेन चले गए थे। इस मामले में डार के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वॉरंट पर बीते दिनों जवाबदेही अदालत ने रोक लगा दी थी। इसके बाद डार की स्वदेश वापसी का रास्ता साफ हो गया। हालांकि पूर्व पीएम इमरान खान इसका विरोध कर रहे हैं। वह लगातार शहबाज शरीफ की इसके लिए निंदा कर रहे हैं और उनका घेराव कर रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement