Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चैट के दौरान महिलाओं को 'हार्ट' वाली इमोजी भेजना पड़ेगा महंगा, इतने साल की हो सकती है जेल

हार्ट वाली इमोजी भेजना अब अपराध की कैटैगरी में आ सकता है। इसके लिए आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। जुर्माने का भी प्रावधान है। जानिए किन दो देशों में 'हार्ट' वाली इमोजी भेजना बैन है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 04, 2023 12:03 IST
चैट के दौरान महिलाओं को 'हार्ट' वाली इमोजी भेजना पड़ेगा महंगा- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA चैट के दौरान महिलाओं को 'हार्ट' वाली इमोजी भेजना पड़ेगा महंगा

Heart Emoji: सोशल मीडिया के दौर में आज ज्यादातर बातें चैट पर ही हो पाती हैं। मोबाइल फोन में दिए गए कई इमोजी आपकी भावनाओं का इजहार करते हैं। कुछ लोग मुस्कराने, दुखी होने, प्यार जताने के लिए इमोजी या ऐसे साइन सैंड करते है। लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो महिलाओं से चैटिंग के दौरान 'हार्ट' वाली इमोजी भी सैंड करते हैं। लेकिन हार्ट वाली इमोजी भेजना अब अपराध की कैटैगरी में आ सकता है। इसके लिए आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। जुर्माने का भी प्रावधान है।

यदि आप खाड़ी के दो इस्लामिक देशों की यात्रा पर हैं और महिला से चैटिंग के दौरान 'हार्ट' वाली इमोजी भेजते हैं, तो ऐसा करना आपके लिए महंगा साबित हो सकता है। ये दो मुस्ल्मि देश हैं कुवैत और सऊदी अरब। यहां महिला को 'हार्ट' वाली इमोजी भेजने पर दो साल तक की जेल भी हो सकती है।

हार्ट इमोजी भेजना माना जाएगा उत्पीड़न

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या वॉट्सएप पर महिला या लड़की को 'हार्ट' वाली इमोजी भेजना क्राइम की श्रेणी में आएगा। इस इमोजी को 'अय्याशी' के लिए उकसाने के तौर पर माना जाएगा। सऊदी साइबरक्राइम एक्सपर्ट्स ने कहा है कि व्हाट्सएप पर किसी भी लड़की या महिला को हार्ट इमोजी भेजना उत्पीड़न माना जाएगा। यदि कोई महिला इस पर केस कर देती है, तो सजा में जेल और जुर्माने की सजा का प्रावधान है।

क्या है सजा का प्रावधान?

कुवैत के वकील हाया अल सालाही ने कहा है कि जो लोग इस कानून को तोड़ेंगे और दोषी पाए जाएंगे, उन्हें दो साल जेल की हवा खानी होगी। यही नहीं, उन पर 2 हजार कुवैती दीनार जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत 5.38 लाख रुपए है, उतना जुर्माना भी भरना होगा। 

सऊदी अरब में होगी इतने साल तक की जेल

इसी तरह सऊदी अरब में भी यदि चैटिंग के दौरान 'हार्ट' अगर किसी को हार्ट इमोजी सेंड करते पकड़ा जाता है, तो उसे दो से पांच साल की जेल हो सकती है। इसके अलावा दोषी व्यक्ति को 1 लाख सऊदी रियाल यानी 22 लाख रुपये का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। सऊदी अरब में अगर कोई बार-बार ये अपराध करता है, तो सजा पांच साल जबकि जुर्माना 66 लाख रुपये तक बढ़ सकता है।  हालांकि, ये नियम भारत या दूसरे देश में नहीं, सिर्फ कुवैत और सऊदी अरब में हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement