Friday, April 26, 2024
Advertisement

देर रात भूकंप के झटकों से हिले दो देश, सुनामी की आशंका को लेकर अलर्ट जारी

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में रात करीब 11 बजकर 52 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गए। वहीं फिलीपींस में भी देर रात 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। इससे पहले भी फिलीपींस में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसके बाद सुनामी को लेकर अलर्ट जारी किया जा चुका है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 04, 2023 6:51 IST
पाकिस्तान और फिलीपींस में भूकंप।- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान और फिलीपींस में भूकंप।

Earthquake: देर रात भूकंप के तेज झटकों से धरती हिल उठी। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक पाकिस्तान और फिलीपींस में भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल अभी तक किसी के जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। वहीं कल भी फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस भूकंप के बाद दक्षिणी फिलीपींस और इंडोनेशिया, पलाऊ और मलेशिया के कुछ हिस्सों में सुनामी आने की आशंका जताई गई। फिलीपींस की एक सरकारी एजेंसी ने मिंडानाओ के पूर्वी तट पर सुरिगाओ डेल सुर और दावो ओरिएंटल प्रांतों के लोगों को तुरंत ऊपरी इलाकों में जाने की सलाह दी है। 

पाकिस्तान में भूकंप

दरअसल पाकिस्तान में रात 11 बजकर 52 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके पाकिस्तान के पश्चिमी क्षेत्र में महसूस किये गए। इस भूकंप से पाकिस्तान में किसी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। पाकिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.8 दर्ज की गई। वहीं फिलीपींस में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां देर रात 1 बजकर 19 मिनट पर भूकंप आया। वहीं फिलीपींस में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 दर्ज की गई। हालांकि यह भूकंप के तेज झटके हैं, लेकिन अभी भी कोई नुकसान की सूचना नहीं मिली है। 

कल भी फिलीपींस में आया था भूकंप

बता दें कि फिलीपींस में कल भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.5 मापी गई। वहीं भूकंप आने के बाद सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई थी। भूकंप का केंद्र 63 किमी (39 मील) गहराई में था। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक रात 8 बजकर 7 मिनट पर भूकंप के तेज झटकों से फिलीपींस की धरती हिल उठी। भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि लोगों में दहशत फैल गई और लोग अफरा-तफरी में इमारतों से बाहर निकल पड़े। फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें-

आज तमिलनाडु के तट से टकरा सकता है तूफान 'Michaung',प्रशासन ने उठाए एहतियाती कदम

तेलंगाना में AIMIM से आगे निकली BJP, ओवैसी ने दी प्रतिक्रिया- हम कमियों पर करेंगे काम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement