Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भूकंप से फिर सहमा नेपाल, तीन दिन में 3 बार कांपी धरती, जानिए इस बार कितनी ज्यादा तीव्रता

भूकंप के जोरदार झटकों से सोमवार दोपहर एक बार फिर नेपाल की धरती कां उठी है। तीन दिन में नेपाल में तीसरी बार भूकंप के झटकों से धरती डोली है। शुक्रवार रात जोरदार भूकंप आया था, जिससे सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। इस झटके से उबरा भी नहीं था कि तीसरी बार सोमवार दोपहर को एक बार और तेज भूकंप आ गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 06, 2023 16:55 IST
भूकंप के झटकों से सहमा नेपाल- India TV Hindi
Image Source : PTI भूकंप के झटकों से सहमा नेपाल

Nepal Earthquake:

नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 आंकी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। इससे पहले भी नेपाल में शुक्रवार रात को तेज तीव्रता का भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 आंकी गई थी। देर रात को आए भूकंप के कारण लोग दहशत के मारे बाहर निकल आए थे। लेकिन भूकंप से जानमाल की काफी क्षति हुई। सुबह होते होते सैकड़ों लोगों की मौत की खबर आ गई। वहीं कई रिहाइशी इलाके मलबे में तब्दील हो गए थे। नेपाल इस भूकंप के झटकों से उबरा भी नहीं कि एक बार फिर भूकंप से नेपाल की धरती हिल उठी है। 

नेपाल में शुक्रवार रात से अब तक तीन बार आ गया भूकंप

शुक्रवार रात को तेज भूकंप के बाद ही अगले दिन रविवार को सुबह 4 बजकर 38 मिनट पर फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक ये भूकंप नेपाल के काठमांडू के 169 किमी उत्तर-पश्चिम में आया था। सुबह से आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई। शुक्रवार रात के तेज भूकंप के बाद शनिवार को भी नेपाल में 4.2 तीव्रता का भूकंप का झटका दर्ज किया गया था। शनिवार दोपहर तीन बजकर 40 मिनट पर जाजरकोट जिले में यह झटका दर्ज किया गया। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी केंद्र के अनुसार, भूकंप के बाद का झटका 4.2 तीव्रता का था और इसका केंद्र रामिदंडा था।

शुक्रवार को आए भूकंप में 157 से ज्यादा लोगों की मौत

गौरतलब है कि नेपाल में शुक्रवार रात आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण देश के सुदूर पर्वतीय क्षेत्र में कम से कम 157 लोगों की मौत हो गई और 160 से अधिक लोग घायल हैं, जबकि सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए। यह नेपाल में 2015 के बाद से सबसे विनाशकारी भूकंप है। ये पश्चिमी नेपाल में 2015 के बाद आया सबसे भीषण भूकंप था। भूकंप के कारण हिमालयी देश के दूरदराज के इलाकों में सैकड़ों घरों को नुकसान पहुंचा।

यूपी से लेकर दिल्ली-NCR तक भूकंप के झटके 

इसी बीच सोमवार दोपहर आए इस भूकंप से नेपाल के साथ ही नेपाल से सटे भारतीय इलाकों में भी लोगों में दहशत फैल गई। यूपी के कई जिलों के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी सोमवार की शाम  4:16 मिनट पर अचानक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। पिछले तीन दिनों में भूकंप के झटकों से लोगों के बीच दहशत व्याप्त हो गई। जानकारी के मुताबिक महज 30 सेकंड में दो बार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप की वजह से धरती हिली। यूपी के नोएडा, लखनऊ समेत कई जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement