Thursday, April 25, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव में एर्दोगन ने विपक्षी कमाल को हराकर फिर किया "कमाल", तीसरी बार संभालेंगे तुर्की की सत्ता

तुर्की के राष्ट्रपति चुनाव में एर्दोगन ने अपने प्रतिद्वंदी कमाल को हरा दिया है। तुर्की निर्वाचन बोर्ड ने एर्दोगन के चुनाव जीतने की पुष्टि की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 01, 2023 19:17 IST
एर्दोगन, तुर्की के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : FILE एर्दोगन, तुर्की के राष्ट्रपति

तुर्की के राष्ट्रपति चुनाव में रजब तैयब एर्दोगन फिर बाजी मारते नजर आ रहे हैं। तुर्की के निर्वाचन बोर्ड ने 28 मई को हुए राष्ट्रपति पद के दूसरे दौर के चुनाव के परिणाम बृहस्पतिवार को घोषित करते हुए रजब तैयब एर्दोआन के तीसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति चुने जाने की पुष्टि की है। वह पिछले दो दशकों से तुर्की की राजनीति में प्रभुत्व रखते हैं। सर्वोच्च निर्वाचन परिषद के प्रमुख अहमत येनेर ने कहा कि एर्दोआन को 52.18 प्रतिशत वोट मिले, वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी के नेता कमाल केलिचडारोग्लू के पक्ष में 47.82 प्रतिशत वोट पड़े। 

येनेर ने कहा, ‘‘इन परिणामों के अनुसार स्पष्ट है कि रजब तैयब एर्दोआन राष्ट्रपति चुने गये हैं और परिणामों को सरकारी राजपत्र में प्रकाशन के लिए भेज दिया गया है।’’ उन्होंने कहा कि कुल मतदान 85.72 प्रतिशत रहा। तुर्की में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले एर्दोगन (69) अब 2028 तक देश की सत्ता संभाल सकते हैं। अपुष्ट खबरों के अनुसार एर्दोआन शनिवार को पद की शपथ ले सकते हैं जिसके बाद वह अपने नये मंत्रिमंडल की घोषणा कर सकते हैं। उनके सामने चरमराती अर्थव्यवस्था से लेकर लाखों सीरियाई शरणार्थियों की वापसी के दबाव समेत अनेक घरेलू चुनौतियां होंगी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement