Saturday, June 22, 2024
Advertisement

Blast in Afghanistan: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में धमाका, एक की मौत, 59 लोग घायल

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के मध्य इलाके में रविवार को हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम 59 लोग जख्मी हो गए। अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 03, 2022 22:08 IST
Explosion in Afghanistan's capital Kabul- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Explosion in Afghanistan's capital Kabul

Highlights

  • काबुल के मध्य इलाके में हुए विस्फोट में एक की मौत
  • एक संभावित चोर के फेंके हथगोले से हुआ धमाका
  • बाजार में मुद्रा बदलने वाले इलाके में हुआ विस्फोट

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के मध्य इलाके में रविवार को हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम 59 लोग जख्मी हो गए। अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। काबुल के आपातकालीन अस्पताल ने एक ट्वीट में कहा कि अस्पताल में एक शव लाया गया है और 59 लोगों का इलाज किया गया, जिनमें से 30 घायलों को बेहतर इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। हालांकि, अस्पताल ने घायलों को आई चोटों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। 

तालिबान की काबुल पुलिस के एक प्रवक्ता खालिद जादरान ने कहा कि विस्फोट एक संभावित चोर द्वारा फेंके गए हथगोले के कारण हुआ, जो इलाके में मुद्रा बदलने वालों को लूटना चाहता था। हालांकि, घायलों की संख्या में अंतर पर उन्होंने तत्काल कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया। जादरान ने कहा कि पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। ‘एसोसिएटेड प्रेस टीवी’ पर घायलों को घटनास्थल से अस्पताल ले जाने के दृश्य दिखाए गए। कारोबारी वैस अहमद ने कहा कि धमाका एक बाजार के अंदर हुआ जहां मुद्रा बदलने का काम होता है। हालांकि, विस्फोट के वक्त बाजार बंद था। 

कई महीनों बाद अफगानिस्तान में यह विस्फोट हुआ है। अगस्त में सत्ता में आने के बाद से अफगानिस्तान के तालिबान शासकों ने पूरे देश में सुरक्षा बढ़ा दी है। तालिबान के जवान शहरभर में दर्जनों चौकियों पर तैनात हैं। तालिबान के सामने सबसे बड़ा खतरा इस्लामिक स्टेट समूह से है जिसे इस्लामिक स्टेट इन खुरासान प्रॉविन्स (आईएस-के) नाम से जाना जाता है। एक बयान में, आईएस ने कहा कि शनिवार देर रात उसने काबुल में तालिबान के एक वाहन को निशाना बनाया, जिसमें गाड़ी में सवार सभी लोग मारे गए। हालांकि, तालिबान शासकों की ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है। आईएस के बयान में पश्चिमी हेरात प्रांत में देश के अल्पसंख्यक शिया मुसलमानों को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट का भी दावा किया है। हेरात में किसी विस्फोट की पुष्टि नहीं हुई है और आईएस अक्सर बढ़ा-चढ़ाकर दावे करता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement