Sunday, June 16, 2024
Advertisement

गरीबी, बारिश, बाढ़...अब लू ने पाकिस्तान को किया बेहाल, फिलहाल राहत मिलने के नहीं हैं आसार

पाकिस्तान में प्रचंड गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। देशभर के अस्पतालों में लू की चपेट में आए मरीजों का इलाज चल रहा है। मौसम विभाग ने एक सप्ताह तक लू चलने की वॉर्निंग दी है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 23, 2024 22:18 IST
पाकिस्तान में गर्मी (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान में गर्मी (सांकेतिक तस्वीर)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में भीषण गर्मी पड़ रही है। यहां लू की चपेट में आए सैंकड़ों मरीजों का बृहस्पतिवार को देशभर के अस्पतालों में इलाज किया गया। अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी है। पाकिस्तान में भीषण लू के कारण तापमान सामान्य स्तर से काफी ऊपर पहुंच गया। मोहन जोदड़ो में बीते दिन अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिणी सिंध प्रांत के पुरातात्विक स्थलों के लिए मशहूर यह शहर 2022 में मानसूनी बारिश और अचानक आई बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

राहत मिलने के आसार नहीं  

मौसम विभाग ने कम से कम एक सप्ताह तक लू चलने की संभावना जताई है। अधिकारियों ने लोगों से घर के अंदर रहने, ज्यादा से ज्यादा मात्री में पानी पीने और अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया है। हालांकि, मजदूरों का कहना है कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है क्योंकि उन्हें अपने परिवार का पेट पालने के लिए काम करना ही पड़ता है।

'बारिश और बाढ़ देखी है'

जलवायु पर प्रधानमंत्री की समन्वयक रूबीना खुर्शीद आलम ने इस्लामाबाद में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, ''पाकिस्तान जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के प्रति पांचवां सबसे संवेदनशील देश है। हमने सामान्य से अधिक बारिश और बाढ़ देखी है।''

खराब हो गए हैं हालात 

चिकित्सकों का कहना है कि लाहौर में उन्होंने लू की चपेट में आए सैकड़ों मरीजों का इलाज किया है और दक्षिण सिंध प्रांत के हैदराबाद, लरकाना और जैकबाबाद जिलों में बड़ी संख्या में मरीजों को अस्पताल लाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''कल (बुधवार) से हालात और खराब हो गए हैं। पंजाब प्रांत के अस्पतालों में कल से भीषण लू से प्रभावित मरीजों का आना शुरू हुआ है।'' पाकिस्तान ने गर्मी से प्रभावित मरीजों का इलाज करने के लिए अस्पतालों में आपात प्रतिक्रिया केंद्र बनाए हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement