Friday, March 29, 2024
Advertisement

मां दुर्गा की पेंटिंग, चांदी का कटोरा... G20 में भारत की धाक, पीएम मोदी ने दुनिया भर के नेताओं को दिए एक से बढ़कर एक तोहफे, तस्वीरों में देखें

PM Modi at G20: पीएम नरेंद्र मोदी ने जी20 सम्मेलन में दुनिया भर के नेताओं को बेहद खास उपहार दिए हैं। इन तोहफों में शॉल से लेकर स्कार्फ और भगवान की पेंटिंग तक शामिल हैं।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 15, 2022 22:37 IST
पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन में विश्व नेताओं को तोहफे दिए- India TV Hindi
Image Source : PTI/ANI पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन में विश्व नेताओं को तोहफे दिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद भारत के लिए रवाना हो गए हैं। यहां उन्होंने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों  समेत तमाम विश्व नेताओं से मुलाकात की। साथ ही शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठकें भी हुईं। जिनमें संबंधित देश और भारत के हितों को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई। कार्यक्रम के समापन वाले दिन यानी बुधवार को प्रधानमंत्री ने दुनिया भर के नेताओं को खास तोहफे भी दिए। तो चलिए देख लेते हैं कि उन्होंने किसे क्या दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को "कांगड़ा मिनिएचर पेंटिंग" दी है। कांगड़ा मिनिएचर पेंटिंग में आमतौर पर 'श्रृंगार रस' या प्राकृतिक पृष्ठभूमि पर प्रेम का चित्रण किया जाता है। ये बेहद सुंदर पेंटिंग हिमाचल प्रदेश के चित्रकारों ने प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करके बनाई है।

पीएम मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को "माता नी पछेड़ी" तोहफे में दी है। यह गुजरात में एक कपड़े पर हाथ से बनाई गई है और इसे मंदिरों में चढ़ाया जाता है, जिसमें देवी मां की पूजा होती है। यह नाम गुजराती शब्द 'माता' से लिया गया है, जिसका अर्थ है 'मां देवी', 'नी' का अर्थ है 'से संबंधित' और 'पछेड़ी' का अर्थ है 'पृष्ठभूमि'।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बानीज को गिफ्ट में 'पिथौरा' दिया है। पिथौरा गुजरात में छोटा उदयपुर के राठवा कारीगरों की एक अनुष्ठानिक जनजातीय लोक कला है। ये चित्र ऑस्ट्रेलिया के स्वदेशी समुदायों से एबोरिजिनल डॉट पेंटिंग के समान होते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी को 'पाटन पटोला दुपट्टा' (स्कार्फ) उपहार में दिया है। उत्तरी गुजरात के पाटन क्षेत्र में साल्वी परिवार द्वारा बुना गया (डबल इकत) पाटन पटोला कपड़ा इतनी अच्छी तरह से तैयार किया गया है कि यह रंगों के त्योहार सा प्रतीत होता है, जिसे आगे और पीछे दोनों तरफ से पहना जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कच्छ से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज को 'एगेट बाउल' उपहार में दिया है।

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को सूरत से चांदी का कटोरा और हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में निर्मित किन्नौरी शॉल उपहार में दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को मंडी और कुल्लू का "कैनल ब्रास सेट" उपहार में दिया है। इन पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्रों का अब तेजी से सजावट की वस्तुओं के रूप में उपयोग किया जाता है और इसे कुशल धातु से शिल्पकारों द्वारा हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू जिले में निर्मित किया जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement