Monday, April 29, 2024
Advertisement

'आम चुनाव का कर दिया ऐलान, तारीख भी तो बताओ', पाकिस्तान में राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से की मांग

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने गुरुवार को चुनावों के लिए एक तारीखों के ऐलान के बगैर चुनाव के लिए एक अस्पष्ट समय सीमा जारी की। इस पर पाकिस्तान की विभिन्न राजनीतिक पार्टियां उलझन में फंस गई हैं। इन राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव आयोग से मांग की है कि तारीखों का ऐलान भी तो किया जाए।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 22, 2023 20:26 IST
पाकिस्तान में जनरल इलेक्शन का ऐलान, लेकिन राजनीतिक दलों ने की ये बड़ी मांग- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान में जनरल इलेक्शन का ऐलान, लेकिन राजनीतिक दलों ने की ये बड़ी मांग

Pakistan Election News: पाकिस्तान में चुनाव आयोग ने आम चुनाव का ऐलान कर दिया है। यह आम चुनाव अगले साल के जनवरी महीने में होंगे। इसे लेकर पाकिस्तान के राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से मांग कही है कि तारीखों का ऐलान भी कर दिया जाए। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग द्वारा देश में जनवरी के अंतिम सप्ताह में आम चुनाव कराने की घोषणा के एक दिन बाद राजनीतिक दलों ने चुनाव की निश्चित तारीख घोषित किये जाने की डिमांड की है । पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने गुरुवार को चुनावों के लिए एक तारीखों के ऐलान के बगैर चुनाव के लिए एक अस्पष्ट समय सीमा जारी की। साथ ही कहा कि 2024 की जनवरी के आखिरी हफ्ते में चुनाव कराया जाएगा। इस पर राजनीतिक दलों की ओर से यह मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है। 

‘हम’ न्यूज टीवी ने ईसीपी घोषणा पर विभिन्न दलों की प्रतिक्रिया के बारे में बताया। मुख्य विपक्षी दल, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने अफसोस जताया कि ईसीपी एक निश्चित तारीख की घोषणा करने में विफल रही और स्पष्टता की मांग की। पीपीपी नेता शाज़िया मैरी ने कहा, ‘चुनाव आयोग ने अभी तक कोई निश्चित तारीख नहीं दी है।’ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता अहसान इकबाल ने कहा कि उनकी पार्टी ईसीपी के फैसले का स्वागत करती है क्योंकि इससे परिसीमन को लेकर अनिश्चितता खत्म हो गई है।

अभी से चुनाव की तैयारियों में जुटना होगा

उन्होंने कहा कि हर कोई पहले दिन से जानता था कि चुनाव आयोग जनगणना के बाद परिसीमन करने के लिए बाध्य है। इकबाल ने कहा कि चुनाव की घोषणा के बाद अनिश्चितता खत्म होनी चाहिए और सभी राजनीतिक दलों को अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। जियो न्यूज ने पूर्व योजना मंत्री के हवाले से कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से हों और एक स्थिर सरकार बने जो देश को आर्थिक संकट से बाहर निकाले।’ उन्होंने कहा कि जो भी पार्टी सत्ता में आती है उसे सभी दलों को एकसाथ लेना चाहिए और आम सहमति से आर्थिक एजेंडे पर काम करना चाहिए। 

चुनाव में पारदर्शिता बहुत जरूरी: पीपीपी

चुनाव की तारीख की अनिश्चितता पर टिप्पणी करते हुए, पीपीपी नेता क़मर ज़मान कैरा ने जोर देकर कहा कि एक समान अवसर और एक स्पष्ट और पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया आवश्यक है । ईसीपी ने बृहस्पतिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा था कि उसने निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन की प्रगति का आकलन किया है और 27 सितंबर को निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन के लिए प्रारंभिक सूची जारी करने का निर्णय किया है। इस प्रक्रिया के संबंध में आपत्तियों और सुझावों पर विचार करने की अवधि के बाद, अंतिम सूची का प्रकाशन 30 नवंबर को किया जाएगा। 

54 दिनों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 30 नवंबर के बाद: आयोग

आयोग ने कहा था कि 30 नवंबर के बाद वह 54 दिवसीय चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा और ‘जनवरी 2024 के अंतिम सप्ताह में (आम) चुनाव होंगे।’ हालांकि, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने चुनाव की तारीख की घोषणा करने के ईसीपी के अधिकार पर सवाल उठाया है। मीडिया में आयी एक खबर में पीटीआई नेता अली जफर के हवाले से कहा गया, ‘चुनाव आयोग की चुनाव तिथि संवैधानिक तारीख से परे है।’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement