Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चल गया पता: चीन की वुहान लैब में ही बना था खतरनाक कोरोना वायरस, अमेरिका का नया खुलासा

अमेरिका ने नया खुलासा कर यह बता दिया है कि चीन की वुहान लैब में ही कोरोना का वायरस बना था। हालांकि चीन हमेशा इन आरोपों को खारिज करता रहा है। लेकिन अमेरिकी जांच एजेंसियों ने कई सबूत दिए हैं, जिनसे पूरा शक कुटील चीन की ओर ही जाता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 27, 2023 15:00 IST
चीन की वुहान लैब में ही बना था खतरनाक कोरोना वायरस, अमेरिका का नया खुलासा- India TV Hindi
Image Source : FILE चीन की वुहान लैब में ही बना था खतरनाक कोरोना वायरस, अमेरिका का नया खुलासा

China Corona: कोरोना ने जिस तरह से दुनियाभर में कोहराम मचाया है,  वो किसी से छिपा नहीं है। भले ही दुनिया के कई देशों ने कोरोना से निपटने के लिए 'वैक्सीन' बना ली हो, लेकिन खतरा टला नहीं है। खुद चीन में कोरोना कहर बनकर टूटा। लेकिन अमेरिका ने नया खुलासा कर यह बता दिया है कि चीन की वुहान लैब में ही कोरोना का वायरस बना था। हालांकि चीन हमेशा इन आरोपों को खारिज करता रहा है। लेकिन अमेरिकी जांच एजेंसियों ने कई सबूत दिए हैं, जिनसे पूरा शक कुटील चीन की ओर ही जाता है। 

अमेरिका ने किया नया खुलासा

कोरोना को लेकर अमेरिका के ऊर्जा विभाग ने नया खुलासा किया गया है। ऊर्जा विभाग ने कहा है कि सबसे अधिक संभावना इस बात की है कि कोरोना वायरस चीन की एक प्रयोगशाला से उत्पन्न हुआ है। वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि ऊर्जा विभाग का निष्कर्ष नई खुफिया जानकारी का परिणाम है और महत्वपूर्ण है क्योंकि एजेंसी के पास काफी वैज्ञानिक विशेषज्ञता है। ऊर्जा विभाग की रिपोर्ट को वर्गीकृत खुफिया रिपोर्ट के माध्यम से अधिसूचित किया गया है, जिसे हाल ही में व्हाइट हाउस और कांग्रेस के प्रमुख सदस्यों को सौंपा गया। 

लैब में रिसाव के कारण उत्पन्न हुई थी कोरोना महामारी: रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऊर्जा विभाग पहले वायरस की उत्पत्ति के बारे में अनिश्चित था। हालांकि, नेशनल इंटेलिजेंस एवरिल हैन्स कार्यालय के निदेशक द्वारा 2021 के एक दस्तावेज बताया गया है कि कैसे खुफिया समुदाय के विभिन्न हिस्सों ने महामारी की उत्पत्ति के बारे में अलग-अलग निर्णय लिए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड -19 वायरस संभवत एक चीनी प्रयोगशाला में दुर्घटना के माध्यम से फैला था। इससे पहले FBI ने भी निष्कर्ष निकाला था कि 2021 में चीन में एक प्रयोगशाला रिसाव के कारण कोरोना वायरस महामारी उत्पन्न हुई थी। एजेंसी अभी भी अपने दृष्टिकोण पर कायम है। 2019 के अंत में पहली बार कोरोना वायरस की पुष्टि चीनी शहर वुहान में हुई थी। इसके बाद से ही इसकी उत्पत्ति के लिए चीन को शक की नजरों से देखा जाता रहा।

Also Read: 

'पैसा' लाएगा चीन और पाकिस्तान की दोस्ती में दरार! विशेषज्ञों ने बताया कैसे ड्रैगन के जाल में फंस चुका है पाक

'पुतिन गलतफहमी में न रहें कि वो यूक्रेन को हरा देंगे, अमेरिकी खुफिया एजेंसी के डायरेक्टर की दो टूक

अफगानिस्तान में अब' डुप्लीकेट' तालिबान का खौफ, जनता को लूट रहे 'नकली आतंकवादी'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement