Friday, April 26, 2024
Advertisement

'पुतिन गलतफहमी में न रहें कि वो यूक्रेन को हरा देंगे, अमेरिकी खुफिया एजेंसी के डायरेक्टर की दो टूक

CIA के डायरेक्टर विलियम बर्न्स ने रविवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यह ‘अति विश्वास’ दिलाया जा रहा है कि उनकी सेना में यूक्रेन को झुकाने की क्षमता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 27, 2023 14:58 IST
CIA के डायरेक्टर विलियम बर्न्स- India TV Hindi
Image Source : ANI FILE CIA के डायरेक्टर विलियम बर्न्स

Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को एक साल पूरे हो गए हैं। खबर है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन पर और बड़ा हमला कर सकते हैं। जंग के दूसरे साल में प्रवेश करने पर अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने रूसी राष्ट्रपति के 'ओवर कॉन्फिडेंस' पर निशाना साधा है। CIA के डायरेक्टर विलियम बर्न्स ने रविवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यह ‘अति विश्वास’ दिलाया जा रहा है कि उनकी सेना में यूक्रेन को झुकाने की क्षमता है। 

बर्न्स ने टीवी पर दिए एक इंटरव्यू में कहा कि रूस की खुफिया सेवाओं के प्रमुख ने नवंबर में हुई अपनी बैठक में ‘गुस्ताखी और घमंड’ का प्रदर्शन किया था जो पुतिन के इस विश्वास को भी दिखाता है कि ‘वह यूक्रेन को झुका सकते हैं, वह हमारे यूरोपीय सहयोगियों को मिटा सकते हैं।’ उन्होंने रविवार को प्रकाशित हुए साक्षात्कार में सीबीएस से कहा, ‘मुझे लगता है कि अभी पुतिन को पूरी तरह अपनी इस क्षमता पर अति विश्वास है कि यूक्रेन को झुका लेंगे।’

यूक्रेन पर बड़ा हमला कर सकता है रूस

दरअसल, रूस और यूक्रेन के बीच जंग के एक साल पूरे हो गए और यह युद्ध दूसरे साल में प्रवेश कर चुका है। लेकिन इसके बावजूद जंग जारी है और जीत किसी भी पक्ष की निश्चित नजर नहीं आ रही है। इन सबके बीच अमेरिका ने हाल ही में आगाह किया था कि रूस आने वाले समय में यूक्रेन पर और बड़े हमले कर सकता है। अमेरिका के एक रक्षा अधिकारी ने बड़ा खुलासा किया और कहा कि रूस के जंगी विमान और हेलिकॉप्टर यूक्रेन पर खतरनाक हमले के लिए तैयार कर लिए गए हैं। बस रूसी राष्ट्रपति पुतिन के आदेश का इंतजार है। 

अपमान से बचने के लिए पुतिन कर सकते हैं बड़ा हमला!

अमेरिकी जनरल सर रिचर्ड बैरोन्स ने कहा कि रूस, यूक्रेन में अपनी गलतियों से सीखने में जरूरत से ज्यादा ही धीमा है। हालांकि उसने अपनी वायुसेना की ताकत के प्रति अपने नजरिए में बदलाव लाया है। जनरल ने कहा कि सालभर चले युद्ध में अब तक दोनों पक्षों को भारी नुकसान पहुंचा है। लेकिन रूसी राष्ट्रपति पुतिन बार बार होने वाले अपमान से बचने के लिए हमले को लेकर नए नजरिए से विचार करने के लिए मजबूर हो सकते हैं।

Also Read: 

'पैसा' लाएगा चीन और पाकिस्तान की दोस्ती में दरार! विशेषज्ञों ने बताया कैसे ड्रैगन के जाल में फंस चुका है पाक

अफगानिस्तान में अब' डुप्लीकेट' तालिबान का खौफ, जनता को लूट रहे 'नकली आतंकवादी'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement