Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस यूरोपीय देश में बड़ा हमला करने वाला है हमास, इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद का खुलासा

इजराइल और हमास में जंग के बीच हमास अब यूरोप में भी हमले की योजना बना रहा है। इस योजना का खुलासा इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद ने किया है। यूरोपीय देशों से हमास के संदिग्धों की गिरफ्तारियां भी हुई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 15, 2024 11:34 IST
इस यूरोपीय देश में बड़ा हमला करने वाला है हमास- India TV Hindi
Image Source : FILE इस यूरोपीय देश में बड़ा हमला करने वाला है हमास

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इसी बीच इजराइल ने भले ही हमास की गाजा पर हमले करके उसकी कमर तोड़ दी है। लेकिन हमास अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। हमास अब मिडिल ईस्ट के बाहर निकलकर यूरोप में भी हमले का प्लान बना रहा है। इजराइल की खुफिया एजेंसी एजेंसी मोसाद ने बड़ा दावा किया है कि हमस यूरोपीय देश स्वीडन में उसके दूतावास पर हमले की बड़ी योजना बना रहा है। ये वही स्वीडन हैं जहां कुछ समय पहले इस्लाम की पवित्र किताब कुरान के विरोध मामला सामने आया था।

जानकारी के अनुसार इजराइल की इस खुफिया एजेंसी के दावे के चंद दिनों पहले ही यूरोप के कई देशों ने हमास से संबंधित लोगों की गिरफ्तारियां की थी। हमास का स्वीडन पर हमले का प्लान यूरोप में इसके विस्तार के रूप में देखा जा रहा है। दिसंबर में ही स्वीडन ने कई संदिग्धों की गिरफ्तारी की थी, जो किसी खास जगह पर हमले की योजना बना रहे थे।

डेनमार्क और जर्मनी में भी हमास के संदिग्धों की हुई गिरफ्तारी

स्वीडन के अलावा, डेनमार्क और जर्मन अधिकारियों ने भी कई संदिग्धों को गिरफ्तार किया था, जिनका संबंध हमास से बताया गया था। इन गिरफ्तारियों के बाद इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने स्वीडन में एक कथित हमास नेटवर्क के सदस्य का भी नाम लिया। हालांकि, मोसाद ने यह नहीं बताया कि हमास का वो सदस्य हिरासत में है या नहीं।

हमास की ओर से नहीं आया कोई रिएक्शन

मोसाद के इस दावे पर हमास की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। मोसाद का कहना है कि उसकी नीति इजरायल, कब्जे वाले वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी सहित उन सभी क्षेत्रों पर हमले सीमित करने की थी, जहां वह फिलिस्तीनी राज्य चाहता है। स्टॉकहोम में स्वीडन विदेश मंत्रालय ने इजरायल के दूतावास की खास सुरक्षा पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। मंत्रालय ने सिर्फ इतना कहा कि "स्वीडन विदेशी मिशनों की सुरक्षा के लिए वियना कन्वेंशन के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को बहुत गंभीरता से लेता है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement