Saturday, May 25, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में अचानक आई बाढ़ ने मचाई तबाही, 33 की मौत 27 लोग हुए घायल...आने वाले दिनों में और बिगड़ेंगे हालात

अफगानिस्तान में बाढ़ ने तबाही मचा दी है और आने वाले दिनों में भारी बारिश लोगों के लिए और मुसीबतें खड़ी कर सकती है। बाढ़ की चपेट में आने से 33 लोगों की मौत हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: April 15, 2024 11:14 IST
अफगानिस्तान में बाढ़ (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान में बाढ़ (फाइल फोटो)

Flood In Afghanistan: अफगानिस्तान में भारी बारिश ने रौद्र रूप दिखाया है। भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ ने भीषण तबाही मचाई है। बारिश के बाद आई बाढ़ में कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई है साथ ही 27 अन्य घायल हो गए हैं। तालिबान के प्रवक्ता अब्दुल्ला जनान सैक ने बताया कि राजधानी काबुल और कई प्रांतों में अचानक बाढ़ आ गई जिससे भारी नुकसान हुआ है। 

बारिश ने मचाई तबाही 

अब्दुल्ला जनान ने बताया कि बाढ़ की चपेट में आने से 600 से अधिक मकान या तो नष्ट हो गए हैं या फिर उन्हें नुकसान पहुंचा है। बारिश की वजह से करीब 200 मवेशियों की मौत हो गई है। सैक ने बताया कि बाढ़ से 800 हेक्टेयर कृषि भूमि भी नष्ट हो गई है और 85 किलोमीटर से अधिक की सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। उन्होंने बताया कि बाढ़ के कारण पश्चिमी फराह, हेरात, दक्षिणी जाबुल और कंधार प्रांतों में सबसे अधिक नुकसान पहुंचा है। अफगानिस्तान में फिलहाल बारिश से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग ने अफगानिस्तान के 34 में से अधिकांश प्रांतों में आने वाले दिनों में और बारिश का अनुमान जताया है। 

बिगड़ रहा है मौसम का मिजाज 

अफगानिस्तान में इससे पहले भी प्राकृतिक आपदा में कई लोगों की जान जा चुकी है। इससे पहले फरवरी में पूर्वी अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी के बाद हुए भूस्खलन में 25 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि मार्च में हुई तीन हफ्ते की बारिश में लगभग 60 लोग मारे गए थे। संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल चेतावनी दी थी कि अफगानिस्तान चरम मौसम की स्थिति में बड़े बदलावों का अनुभव कर रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण मौसम का मिजाज बिगड़ रहा है।(एपी) 

यह भी पढ़ें:

Iran-Israel Tensions: ईरान-इजरायल के बीच बढ़ता तनाव, जो बाइडेन ने नेतन्याहू को चेताया

इजराइल पर हुए हमले के बाद भड़के G7 देश, ईरान को कड़े लहजे में दी चेतावनी, बोले...

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement