Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भीषण ब्लास्ट, सड़क किनारे रखा हुआ था विस्फोटक

पाकिस्तान में भीषण बम ब्लास्ट होने की खबर है। यह बम सड़क किनारे रखा गया था। ब्लास्ट की जद में मासूम बच्चे भी आ गए हैं। हाल के समय में पाकिस्तान में ब्लास्ट के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 05, 2023 15:23 IST
पाकिस्तान में भीषण बलास्ट- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान में भीषण बलास्ट

Pakistan News: पड़ोसी देश पाकिस्तान में बम ब्लास्ट की खबर है। यह बम सड़क किनारे सीमेंटेड ब्लॉक में रखा गया था। पाकिस्तान में बम विस्फोट के मामले लगातार बढ़ गए हैं। जिन आतंकवादियों को पाकिस्तान ने पाला पोसा, ज्यादातर मामलों में इन्हीं संगठनों का हाथ रहता है। ताजा मामला पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में मंगलवार को हुआ। यहां एक ‘इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस’ (आईईडी) विस्फोट हुआ।

4 किलोग्राम का विस्फोटक का किया गया उपयोग

पाकिस्तान में हुए ताजा बम विस्फोट की घटना में तीन बच्चों सहित कम से कम 4 लोग घायल हो गए। जियो न्यूज ने पुलिस के हवाले से बताया कि विस्फोट प्रांतीय राजधानी पेशावर में एक स्कूल के पास सुबह करीब 9 बजकर 10 मिनट पर हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट में सड़क के किनारे एक ‘सीमेंटेड ब्लॉक’ में रखे गए कम से कम 4 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था।

पाकिस्तानी मीडिया 'डॉन' अखबार ने वारसाक के पुलिस अधीक्षक अरशद खान के हवाले से कहा कि विस्फोट की सूचना मिलते ही पुलिस और बचाव दल को घटनास्थल पर भेजा गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 7 से 10 साल की उम्र के घायल बच्चों को एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। रिपोर्ट में पेशावर लेडी रीडिंग अस्पताल के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि दो बच्चों की हालत गंभीर है। 

घटनास्थल के आसपास चलाया गया सघन तलाशी अभियान

खान ने बताया कि पुलिस ने आसपास के इलाकों में तलाशी अभियान चलाया। उनके हवाले से कहा गया, “विस्फोट में जबरन वसूली गिरोह की संलिप्तता पर भी विचार किया जा रहा है।” उन्होंने कहा, ‘यह कहना जल्दबाजी होगी कि निशाना कौन था।’ 'पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज' (पीआईसीएसएस) थिंक टैंक की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत नवंबर में आतंकवादी हमलों से सबसे अधिक प्रभावित था, जिसमें 54 मौतों और 81 घायलों के साथ 51 हमले दर्ज किए गए। 

पाकिस्तान में नवंबर में ही 34 फीसदी आतंकवादी हमले बढ़े

पाकिस्तान में नवंबर महीने में आतंकवादी हमलों में 34 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और इस महीने देश में 63 आतंकवादी हमले हुए। एक थिंक टैंक की रिपोर्ट में रविवार को यह जानकारी दी गई। ‘डॉन’ समाचार पत्र ने के अनुसार नवंबर में 63 आतंकवादी हमलों में 83 लोगों की मौत हुईं, जिनमें सुरक्षा बलों के 37 जवान और 33 आम नागरिक शामिल थे।

नवंबर में 53 आम लोग मारे गए आतंकी हमलों में

इस्लामाबाद से संचालित थिंक टैंक के अनुसार, नवंबर में आतंकवादी हमलों में 53 आम नागरिकों और सुरक्षा बलों के 36 कर्मियों सहित 89 व्यक्ति घायल हुए. अक्टूबर के आंकड़ों की तुलना में, नवंबर में आतंकवादी हमलों में 34 प्रतिशत की वृद्धि, मृतक संख्या में 63 प्रतिशत की वृद्धि और घायल व्यक्तियों की संख्या में 89 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement