Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इमरान को मिले 24 घंटे के अल्टीमेटम का वक्त पूरा, अब "जमान पार्क ऑपरेशन" शुरू करने की तैयारी में पाकिस्तानी फोर्स

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को हिंसक प्रदर्शनकारियों को पुलिस को सौंपने के लिए दिया गया 24 घंटे का अल्टीमेटम खत्म हो गया है। इमरान खान ने आरोप को झूठा बताकर हिंसक प्रदर्शन की बात मानने से इन्कार कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 18, 2023 14:52 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को हिंसक प्रदर्शनकारियों को पुलिस को सौंपने के लिए दिया गया 24 घंटे का अल्टीमेटम खत्म हो गया है। इमरान खान ने आरोप को झूठा बताकर हिंसक प्रदर्शन की बात मानने से इन्कार कर दिया है। इधर अल्टीमेटम का वक्त बृहस्पतिवार को 2 बजे खत्म होते ही पाकिस्तान पुलिस इमरान खान के खिलाफ ऑपरेशन ज़मान पार्क शुरू करने की तैयारी में जुट गई है। अब किसी भी वक्त पाकिस्तान में फिर से कुछ बड़ा बवाल होने की आशंका बढ़ गई है। पुलिस ने पहले से ही इमरान खान के आवास को चारों ओर से घेर रखा है। इमरान के घर के बाहर सिक्योरिटी  फोर्स की हलचल तेज़ हो गई है। कंटेनर से ज़मान पार्क की तरफ जाने वाले सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं।

कैपिटल सिटी पुलिस ऑफीसर (CCPO) और DIG ऑपरेशन ने पूरे ज़मान पार्क का जायज़ा ले लिया है और अब किसी भी वक़्त पुलिस का ऑपरेशन शुरू हो सकता है।  पुलिस को इनपुट मिला है कि इमरान के लाहौर वाले घर में करीब 40 आतंकी छिपे हैं.. ये वही लोग हैं जिन्होंने 9 मई को हिंसा की थी और आर्मी के प्रतिष्ठानों पर हमले किए थे। पुलिस ने इमरान को अल्टीमेटम दिया था कि वो 24 घंटे के अंदर अपने घर में छिपे सभी आतंकियों को उनके हवाले कर दें। मगर इमरान ने ऐसा नहीं किया। अब ज़मान पार्क जाने वाली सभी सड़कों को बंद कर दिया गया है। ताकि पीटीआई के कार्यकर्ता इस इलाक़े में पहुंचकर हंगामा ना करें। इमरान के घर जाने वाले रास्तों को सील करने के लिए पुलिस ने 50 से ज़्यादा कंटेनर मंगाए हैं... इमरान के साथ साथ उनके पड़ोसियों के घर पर भी पुलिस रेड कर सकती हैं...  पुलिस ने कॉम्बिंग ऑपरेशन की पूरी तैयारी कर ली है।

ज़मान पार्क के बाहर जंग जैसे हालात

इमरान के घर के बाहर जंग जैसे हालात बन चुके हैं। इमरान ने एक बार फिर मीडिया को ज़मान पार्क बुला लिया है। इमरान की पार्टी PTI ने ट्वीट करके कहा है कि पंजाब की अवैध केयरटेकर सरकार की तरफ से दिए गए सर्च ऑपरेशन के आदेश को कवर करने के लिए सभी मीडिया वालों को एक बार फिर ज़मान पार्क में इनवाइट किया जाता है। मीडिया को यहां आकर देखना चाहिए..और लोगों को भी हकीकत दिखानी चाहिए। दहशतगर्दों को पकड़ने के लिए सिक्योरिटी फोर्स इमरान के घर के बाहर रेड करने के लिए तैयार है। ज़मान पार्क को चारों तरफ से घेर लिया गया है।

इमरान ने कहा बिखर जाएगा पाकिस्तान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के प्रमुख इमरान खान ने सत्तारूढ़ गठबंधन पर सबसे बड़े राजनीतिक दल के खिलाफ सेना को खड़ा करने और जनता के बीच नफरत फैलाने की साजिश रचने का आरोप लगाया है और चेतावनी दी है कि इससे देश बिखर सकता है। डॉन न्यूज ने पूर्व प्रधानमंत्री के हवाले से कहा, पीडीएम (पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट) नेताओं और नवाज शरीफ को इस बात की कोई चिंता नहीं है कि देश के संविधान का अपमान किया गया है, राज्य संस्थानों को नष्ट कर दिया गया है या यहां तक कि पाकिस्तानी सेना भी बदनाम हो गई है। वे केवल लूटे गए धन को बचाने के अपने निहित स्वार्थों की तलाश कर रहे हैं। पीटीआइ प्रमुख ने कहा, मैं एक भयावह सपना देख रहा हूं कि देश एक आसन्न आपदा की ओर बढ़ रहा है। बता दें कि 9 मई को गिरफ्तारी के बाद हुए दंगों के बारे में खान ने जोर देकर कहा कि यह पूरी तरह से पीडीएम सरकार और पंजाब प्रांत की कार्यवाहक सरकार की ओर से रची और अंजाम दी गई साजिश थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने पीटीआइ को आतंकवादी पार्टी घोषित करने के लिए हिंसा के बहाने न्यायाधीश, जूरी और जल्लाद की भूमिका निभाई है।उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा, यह सही समय है कि जो शक्तियां हैं, उन्हें समझदारी से पुनर्विचार करना चाहिए अन्यथा देश को पूर्वी पाकिस्तान जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

इमरान ने कहा 70 फीसद लोग मेरे साथ

खान ने कहा कि हाल के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि पाकिस्तान की 70 प्रतिशत आबादी पीटीआई के साथ खड़ी है और शेष 30 प्रतिशत लोग उन सभी पार्टियों के साथ हैं जो पीडीएम का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक अस्थिरता को समाप्त करने का एकमात्र उपाय चुनाव कराना है। खान ने अनुरोध किया, मैं सत्ता से अपील करता हूं कि चुनाव होने दें और देश को बचाएं। खान ने कहा, मैंने बार-बार कहा है कि मैं राज्य के संस्थानों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता हूं। मैंने तब हस्तक्षेप नहीं किया जब मैंने रिपोर्ट की पुष्टि की थी कि पूर्व सेना प्रमुख मेरे खिलाफ साजिश कर रहे थे। उन्होंने दावा किया कि कुछ राजनेता वर्तमान सेना प्रमुख से कह रहे थे कि अगर सत्ता में आए तो खान उन्हें डी-नोटिफाई कर देंगे।

मंत्री ने कहा आपसे निपटने की हो रही तैयारी

पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान के एक ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, आपके फासीवाद, राष्ट्र-विरोधी और देश पर हमलों से निपटने की व्यवस्था की जा रही है। औरंगजेब ने कहा, व्यवस्था की जा रही है ताकि कोई भी राजनीति की आड़ में देश पर हमला न करे। आपने लोगों की बेटियों के घरों पर हमले किए। आपने लोगों की बेटियों को उनके माता-पिता के सामने गिरफ्तार किया [और] लोगों की बहनों को घसीटा, लेकिन फिर भी, किसी ने देश पर हमला नहीं किया, जैसा आपने किया। मंत्री ने कहा, ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि भविष्य में कोई भी देश के खिलाफ शत्रुता करने की हिम्मत नहीं करेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement