Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Pakistan: जेल में बंद इमरान खान पर हर महीने होता है लाखों का खर्च, मिलती हैं शानदार सुविधाएं

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं। जेल में इमरान खान को खास सुविधाएं दी जा रही है। खान का खाना अलग रसोई में बनता है साथ ही डॉक्टरों की एक टीम लगातार उनके स्वास्थ्य नजर रखती है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 09, 2024 17:04 IST
इमरान खान (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इमरान खान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सुरक्षा पर हर महीने 12 लाख रुपये का खर्च आ रहा है। जेल अधिकारियों की ओर से लाहौर उच्च न्यायालय में पेश की गई रिपोर्ट के मुताबिक, 71 वर्षीय खान को जेल परिसर के अंदर विशेष सुविधाएं प्रदान की गई हैं। इसमें पांच लाख रुपये की लागत से अलग सीसीटीवी सिस्टम शामिल है। यह सिस्टम सात हजार कैदियों की निगरानी करने वाली प्रणाली से अलग है। 

इमरान को मिल रही हैं खास सुविधाएं 

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के मुताबिक, इमरान खान का खाना सहायक अधीक्षक की निगरानी में एक अलग रसोई में पकाया जाता है। भोजन परोसे जाने से पहले मेडिकल अधिकारी या उपाधीक्षक खाने की जांच करते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य की जांच और इलाज के लिए ‘होली फैमिली हॉस्पिटल’ के छह से अधिक डॉक्टरों की टीम वहां मौजूद है। इसके अलावा एक विशेषज्ञ दल उनकी नियमित जांच करता है।

पुख्ता है सुरक्षा 

इमरान खान के पास जेल सात विशेष कोठरी में से दो हैं जबकि पांच अन्य कोठरियों को सुरक्षा कारणों से बंद रखा गया है। इन कोठरियों में करीब 35 कैदियों को रखा जाता है। खान की कोठरी तक पहुंच सीमित है, प्रवेश के लिए अनुमति की जरूरत होती है। इमरान खान और उनके वार्ड की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पेशेवर रूप से प्रशिक्षित कर्मियों को नियुक्त किया गया है।

व्यायाम का भी है इंतजाम 

इमरान खान की सुरक्षा में 15 कर्मी लगे हैं, जिनमें दो सुरक्षा अधिकारी और तीन उनकी निजी सुरक्षा के लिए हैं। इसके अलावा, जेल परिसर में एक विशेष क्षेत्र इमरान खान के टहलने के लिए निर्धारित किया गया है, जहां व्यायाम मशीन और अन्य सुविधाएं हैं। रिपोर्ट में अडियाला जेल की सुरक्षा सुनिश्चित करने में जेल पुलिस, रेंजर्स और जिला पुलिस के सहयोगात्मक प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई है। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

Pakistan: कराची में गुंडों से निपटने के लिए सेना संभालेगी कमान?, क्राइम के आंकड़े जान हैरान रह जाएंगे आप

इजराइल-हमास संघर्ष पर भारत ने UN में रखा पक्ष, भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज ने जो कहा वो आपको जानना चाहिए

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement