Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भारत के दुश्मन जिनपिंग ने बनाया नया प्लान, चीनी आर्मी को बनाएंगे 'ग्रेट वॉल ऑफ स्टील'

PLA को 'ग्रेट वॉल आफ स्टील' बनाने का वक्त आ गया है। जिससे की देश की संप्रभुता की रक्षा की जा सके। राष्ट्रपति और सेना प्रमुख के रूप में अपने अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में शी जिनपिंग ने यह बात कही।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 13, 2023 20:05 IST
भारत के दुश्मन जिनपिंग ने बनाया नया प्लान, चीनी आर्मी को बनाएंगे 'ग्रेट वॉल ऑफ स्टील'- India TV Hindi
Image Source : AP भारत के दुश्मन जिनपिंग ने बनाया नया प्लान, चीनी आर्मी को बनाएंगे 'ग्रेट वॉल ऑफ स्टील'

Xi jinping Address: शी जिनपिंग एक लगातार तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बन गए हैं। वे और ताकतवर बनकर उभरे हैं। उन्होंने फिर राष्ट्रपति बनने के बाद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी PLA को लेकर बड़ा बयान दिया है। भारत के साथ एलएसी पर चल रहे तनाव और ताइवान से चल रही टेंशन के बीच उन्होंने कहा कि PLA को 'ग्रेट वॉल आफ स्टील' बनाने का वक्त आ गया है। जिससे की देश की संप्रभुता की रक्षा की जा सके। राष्ट्रपति और सेना प्रमुख के रूप में अपने अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में शी जिनपिंग ने यह बात कही। जिनपिंग ने सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी आफ चाइना यानी 'सीपीसी' की लीडरशिप को कायम रखने की अपील भी की। 

एनपीसी समापन समारोह में जिनपिंग ने सभी मोर्चों पर राष्ट्रीय और सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने सशस्त्र सेना को ग्रेट वॉल आफ स्टील के रूप में बनाने की मांग की जो राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों की ताकत के साथ रक्षा कर सके। 

राष्ट्रपति जिनपिंग ने बाहरी हस्तक्षेप और ताइवान स्वतंत्रता को लेकर अलगाववादी गतिविधियों का कड़ाई से विरोध करने की बात कही। जिनपिंग ने सशस्त्र बलों को मजबूत और आधुनिक बनाने की बात ऐसे समय ​की है, जब भारत के साथ चीन का एलएसी यानी लाइन आफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव बरकरार है। हालांकि सैन्य स्तर की कई दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अभी भी संबंध सामान्य नहीं हैं। वहीं ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव भी पिछले साल जगजाहिर रहा। यह टकराव कभी भी बड़ा रूप ले सकता है, इसे देखते हुए भी जिनपिंग ने अपनी आर्मी को और अपग्रेड करने की बात कही।

Also Read:

पुतिन से अगले सप्ताह मुलाकात कर सकते हैं शी जिनपिंग, अमेरिका की बढ़ेगी टेंशन 

रिपोर्ट में बड़ा खुलासा: ताइवान पर चीन से जंग हुई तो एक सप्ताह में खत्म हो जाएंगे अमेरिकी विस्फोटक

तोशाखाना कंट्रोवर्सी: हीरे जड़ी घड़ी, 5 करोड़ की कार... इमरान ही नहीं इन नेताओं ने भी किया भ्रष्टाचार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement