Saturday, April 27, 2024
Advertisement

India Helps Nepal: पड़ोसियों की मदद करना कोई भारत से सीखे, अफगानिस्तान के बाद नेपाल को 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें उपहार में दीं

India Helps Nepal: पड़ोसी देशों के विकास के लिए भारत ने हमेशा दिल खोल के मदद किया है। संकट के समय में भी भारत सबसे पहल खड़ा होता है। इसी कड़ी में नेपाल के स्वास्थय और शिक्षा को बेहतर बुनियादी ढ़ाचा प्रदान करने के लिए भारत ने रविवार को 75 एंबुलेंस और 17 स्कूल बसें उपहार में दीं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: July 03, 2022 19:04 IST
Nepal-India Sahyog- India TV Hindi
Image Source : ANI Nepal-India Sahyog

Highlights

  • भारत ने नेपाल को एंबुलेंस और स्कूल बस उपहार में सौंपा
  • पड़ोसी देशों की हमेशा मदद करता है भारत
  • अफगानिस्तान को भी मदद के रूप में भेंज रहा जरूरी दवाएं

India Helps Nepal: भारत ने रविवार को नेपाल को 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें उपहार में दीं। दोनों देशों के बीच “मजबूत एवं लंबे समय से” चली आ रही विकास साझेदारी तथा नेपाल को स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में मदद करने के प्रयासों के तहत भारत ने पड़ोसी देश को यह उपहार दिया। भारत के नवनियुक्त राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने नेपाल के शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री देवेंद्र पौडेल की उपस्थिति में वाहनों की चाबी सौंपी। 

नेपाल में स्वास्थय और शिक्षा के क्षेत्र में भारत का सहयोग

भारतीय दूतावास ने कहा कि 75 एम्बुलेंस का उपहार भारत की आजादी के 75 साल का भी प्रतीक है। श्रीवास्तव ने कहा, “एम्बुलेंस और स्कूल बसों को उपहार में देना दोनों देशों के बीच मजबूत विकास साझेदारी का हिस्सा है।” उन्होंने कहा कि यह पहल नेपाल-भारत विकास भागीदारी कार्यक्रम के तहत भारत सरकार की लंबे समय से चली आ रही परंपराओं में से एक रही है, ताकि स्वास्थ्य और शिक्षा में अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए नेपाल सरकार के प्रयासों को बढ़ावा दिया जा सके। 

भारत की मदद के लिए नेपाल ने आभार जताया

पौडेल ने नेपाल में जारी भारत की विभिन्न विकास परियोजनाओं की सराहना की और कहा कि यह पहल लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने और दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए जारी रहेगी। भारतीय दूतावास ने बताया कि 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें नेपाल के विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न सरकारी विभागों और गैर-सरकारी संगठनों को सौंपी जाएंगी। 

कोरोना के वक्त भी भारत ने की थी मदद

भारत ने 2021 में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए नेपाल की मदद करने के अपने प्रयासों के तहत वेंटिलेटर से लैस 39 एम्बुलेंस उपहार में दिये थे। इसी तरह, 2020 में, भारत ने महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर नेपाल को 41 एम्बुलेंस और छह स्कूल बसें उपहार में दिए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement