Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गिलगिट-बाल्टिस्तान में लहराया भारत का झंडा, लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगाए नारे...देखें वीडियो

गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोग अब पाकिस्तान के साथ नहीं रहना चाहते। वह पिछले कई दिनों से सड़क पर उतरकर पाकिस्तान सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं। उन्होंने अपने यहां इमारतों पर भारत का तिरंगा झंडा फहराया है। पीओके के लोग भी भारत में शामिल होने की मांग कर रहे।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 09, 2023 12:15 IST
गिलगिट-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाते स्थानीय लोग।- India TV Hindi
Image Source : FILE गिलगिट-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाते स्थानीय लोग।

पाकिस्तान अधिकृत गिलगिट-बाल्टिस्तान में लोग अब पाकिस्तानी हुकूमत से आजिज आ चुके हैं। पाकिस्तान ने गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों की जिंदगी को नर्क बना दिया है। उनके पास न तो रोजगार है और न ही खाने-पीने के सामान। वैसे भी पाकिस्तान की हालत खुद ही खराब है। वहां आटा-दाल, चावल और रोटी के लाले पड़े हैं। ऐसे में भिखारी पाकिस्तान के साथ अब गिलगिट और बाल्टिस्तान के लोग कतई नहीं रहना चाहते। लिहाजा उन्होंने पाकिस्तानी हुकूमत के खिलाफ जंग छेड़ दिया है। गिलगिट बाल्टिस्तान के लोग अब पाकिस्तान से आजादी मांग रहे हैं। पिछले कई दिनों से वह रात दिन सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं। पाकिस्तान में मुर्दाबाद के नारे लगाने के साथ इमारतों पर भारत का तिरंगा झंडा लहरा रहे हैं। गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोग खुद को भारत में शामिल किए जाने की मांग कर रहे हैं।

गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों ने चीनी साइटों पर भी प्रदर्शन किया और पाकिस्तान सरकार को अपनी जमीनें चीन को देने के लिए गालियां दीं। पाकिस्तान पुलिस की मौजूदगी में लोगों ने रैलियां निकालीं और लगातार पाकिस्तान सरकार व पाकिस्तान देश के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाते रहे। दरअसल पाकिस्तान ने गिलगिट और बाल्टिस्तान क्षेत्र की काफी जमीनें चीन को खनन के लिए दे दिया है। इससे वहां के लोग खेती-किसानी भी नहीं कर पा रहे हैं। बिना मुआवजा दिए ही किसानों की जमीनें छीन ली गई हैं। अब गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों की जिंदगी नर्क बन चुकी है। ऐसे में वह चीनी लोगों को साइटों से भगाना चाहते हैं। साथ ही पाकिस्तान की हुकूमत से आजादी चाहते हैं। वह अपने क्षेत्र को भारत में शामिल किए जाने की मांग कर रहे हैं।

पीओके के लोग भी पाकिस्तान पर भड़के

गिलगिट-बाल्टिस्तान के साथ ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के लोग भी खुश नहीं हैं। पीओके के लोग भी लगातार कई दिनों पाकिस्तान सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वह भी पाकिस्तान मुर्दाबाद और हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं। पीओके के लोगों का भी कहना है कि पाकिस्तानी हुकूमत ने उनकी जिंदगी को नर्क में ढकेल दिया है। वहां खाने-पीन, रहने व बिजली-पानी की कोई सुविधाएं नहीं हैं। जबकि कश्मीर में भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर का विकास कर रहा है। पीओके के लोगों का कहना है कि पाकिस्तान सरकार इस्लाम के नाम पर उन्हें गुमराह करना बंद करे। वह भारत में हिंदुओं के साथ रह लेंगे। उनका कहना है कि भारत में हम हिंदू-मुस्लिम और सिख ईसाई...सब भाई-भाई की तरह रहते हैं।

यह भी पढ़ें

G20 नेताओं के लिए यूक्रेन संकट पर आम सहमति बनाना हुआ चुनौतीपूर्ण, घोषणापत्र जारी करना होता है अनिवार्य

रूस फिर अपने कब्जे वाले इन 4 यूक्रेनी इलाकों में करा रहा रेफ्रेंडम, अमेरिका समेत यूरोपीय देशों ने किया कड़ा विरोध

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement