Friday, March 29, 2024
Advertisement

Xi-Biden Meeting: शी जिनपिंग और जो बाइडेन की बैठक, एक दूसरे से मिलकर क्या बोले दोनों नेता? इससे सुधर जाएंगे अमेरिका-चीन संबंध!

Xi-Biden Meeting G-20: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इंडोनेशिया में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की है। दोनों नेताओं ने इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बात की। बाइडेन ने संचार के रास्ते खुले रखने की प्रतिबद्धता जताई।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 14, 2022 22:25 IST
शी जिनपिंग और जो बाइडेन ने मुलाकात की- India TV Hindi
Image Source : PTI शी जिनपिंग और जो बाइडेन ने मुलाकात की

Xi Jinping-Joe Biden Meeting: अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को अपनी पहली व्यक्तिगत बैठक की है। ये मुलाकात ऐसे वक्त पर हुई, जब देशों के द्विपक्षीय रिश्ते अपने बेहद बुरे दौर से गुजर रहे हैं। बाइडेन और शी ने हंसते हुए एक दूसरे से हाथ मिलाया। यह पहली आमने-सामने की मुलाकात है। इससे पहले दोनों ने फोन पर बात की थी। दोनों नेताओं ने मास्क नहीं पहना हुआ था। अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में बाइडेन ने कहा कि वह शी के साथ संचार के रास्ते खुले रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा, "मैं व्यक्तिगत रूप से आपके और मेरे बीच संचार के रास्तों को खुला रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं, हमारे दोनों देशों के पास इतना कुछ है कि हमारे पास इससे निपटने का अवसर है।"

इंडोनेशिया के एक लग्जरी रिसॉर्ट होटल में अमेरिका और चीनी झंडों की कतार की पृष्ठभूमि में मुलाकात के दौरान शी और बाइडन ने एक दूसरे का अभिवादन किया और हाथ मिलाया। दोनों नेताओं ने मास्क नहीं लगा रखा था। दोनों नेता यहां जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे हैं। बाइडेन ने कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से आपके और मेरे बीच संचार की लाइनें खुली रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं।” उन्होंने कहा, “मेरे विचार से यह दिखाने की साझेदारी हमारे दोनों देशों के नेता साझा करते हैं कि चीन और अमेरिका अपने मतभेदों का प्रबंधन कर सकते हैं, प्रतिस्पर्धा को संघर्ष के करीब जाने से रोक सकते हैं और तत्कालिक वैश्विक मुद्दों पर एक साथ काम करने के तरीके ढूंढ सकते हैं, जिनके लिए हमारे पारस्परिक सहयोग की आवश्यकता होती है।”

सही दिशा निर्धारित करने की आवश्यकता- शी

वहीं शी ने कहा कि दुनिया उनके और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच हो रही बैठक पर ध्यान दे रही है। सीएनएन ने शी को उद्धृत करते हुए लिखा, “वर्तमान में चीन-अमेरिका संबंध ऐसी स्थिति में हैं कि हम सभी इसकी बहुत परवाह करते हैं क्योंकि यह हमारे दोनों देशों और लोगों का मौलिक हित नहीं है, और यह वह नहीं है जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय हमसे उम्मीद करता है।” एक अनुवादक के जरिए बात करते हुए उन्होंने कहा, “दो प्रमुख देशों के नेताओं के रूप में हमें अमेरिका-चीन संबंधों के लिए सही दिशा निर्धारित करने की आवश्यकता है। हमें आगे बढ़ने वाले द्विपक्षीय संबंधों के लिए सही दिशा खोजने और संबंधों को ऊपर उठाने की जरूरत है।”

दुनिया को हमसे उम्मीद- शी जिनपिंग

शी ने कहा, “दुनिया को उम्मीद है कि चीन और अमेरिका रिश्ते को ठीक से संभाल लेंगे। हमारी बैठक ने दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है, इसलिए हमें विश्व शांति के लिए और अधिक आशा लाने के लिए, वैश्विक स्थिरता के लिए अधिक विश्वास लाने और सबके विकास के लिए मजबूत प्रोत्साहन लाने के वास्ते सभी देशों के साथ काम करने की जरूरत है।” चीनी नेता ने कहा कि वह चीन-अमेरिका संबंधों और प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर, रणनीतिक महत्व के मुद्दों पर बाइडेन के साथ विचारों का “स्पष्ट और गहन” आदान-प्रदान करने के लिए तैयार हैं। दुनिया भर की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं-विकसित व उभरती अर्थव्यवस्थाएं- के नेताओं के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाइडेन रविवार को यहां पहुंचे थे, जबकि शी सोमवार दोपहर बाद यहां पहुंचे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement