Indonesia Plane: रहस्यमयी तरीके से शहर के बीचों बीच खड़ा मिला Boeing 737 विमान, किसी को नहीं पता कहां से आया, आखिर क्या है ये पूरा मामला?

बोइंग 737 का ये विमान इंडोनेशिया में सेवा से बाहर कर दिया गया है। बल्कि इसी के जैसे न इस्तेमाल होने वाले बेकार पड़े विमानों को भी कई अन्य स्थानों पर इसी तरह खड़ा हुआ देखा जा सकता है, जिनमें से कुछ का इस्तेमाल पर्यटकों को लुभाने के लिए किया जाता है।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: August 08, 2022 16:21 IST
Indonesia Abandoned Plane- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER Indonesia Abandoned Plane

Highlights

  • इंडोनेशिया में मिला बोइंग 737 विमान
  • रहस्यमयी तरीके से बाली में पहुंचा विमान
  • किसी को नहीं पता कहां से आया है

Indonesia Plane: इंडोनेशिया के बाली में एक जमीन के बीचों बीच रहस्यमयी तरीके से बोइंग 737 विमान खड़ा मिला है। किसी को नहीं पता ये यहां आखिर कैसे पहुंचा। लोग विमान के यहां पहुंचने के पीछे अलग-अलग कयास लगा रहे हैं। ये जगह पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है, जो कि इस मामले को लेकर स्थानीय लोगों की तरह ही हैरानी जता रहे हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ये विशाल विमान लाइम्सटोर क्वारी में मिला है, जो राया नुसा दुआ सेलातन हाईवे के पास स्थित है। ये जगह पांडावा बीच से ज्यादा दूर नहीं है, जो कि एक टूरिस्ट हब है। यहां बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। 

बाली के कुछ लोग मानते हैं कि इस विमान को यहां कोई बड़ा बिजनेसमैन छोड़कर गया है, ताकि उसके भीतर रेस्त्रां खोल सके। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। विमान के साथ रनवे की सीढ़ियां दिख रही हैं, जिसे सामने के प्रवेश द्वार के तौर पर देखा जा सकता है। अब ये विमान पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। बकायदा वो इसे देखने के लिए ट्रैवल गाइड के साथ आ रहे हैं। इनके मुताबिक, विमान के बारे में पता लगाना मुश्किल है और यह शिपिंग कंटेनरों के संग्रह के बगल में खड़ा है।

देश में सेवा से बाहर है बोइंग 737

बोइंग 737 का ये विमान इंडोनेशिया में सेवा से बाहर कर दिया गया है। बल्कि इसी के जैसे न इस्तेमाल होने वाले बेकार पड़े विमानों को भी कई अन्य स्थानों पर इसी तरह खड़ा हुआ देखा जा सकता है, जिनमें से कुछ का इस्तेमाल पर्यटकों को लुभाने के लिए किया जाता है। ऐसा ही एक और विमान डनकिन डोनट्स के पास रखा गया है, जिसके विंग्स दीवार पर टिके हुए हैं। लोगों को इस विमान के बारे में नहीं पता कि आखिर ये कहां से आया है। ऐसा माना जा रहा है कि विमान यहां 2007 से है और इसका 2018 में एक इवेंट के लिए इस्तेमाल किया गया है।

2021 में ऊंची पहाड़ी पर मिला था विमान

इसके अलावा एक अन्य रिटायर हुआ विमान 2021 में न्यांग-न्यांग बीच की ऊंची पहाड़ी पर खड़ा मिला था। ये भी पर्यटकों को खूब पसंद आ रहा है। इसे अब विला में तब्दील करने की योजना बन रही है। बता दें बोइंग के विमानों से दुनिया के कई देशों में बड़े हादसे हुए हैं। जिसके बाद इसके विमानों को सेवा से बाहर कर दिया गया है। इसी साल चीन में ग्वांग्झी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र के तेंगशियान काउंटी में 12 मार्च को बोइंग 737 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में चालक दल के नौ सदस्यों समेत सभी 132 यात्रियों की मौत हो गई थी।

चीन में भी दुर्घटनाग्रस्त हुआ था प्लेन

इस हादसे को लेकर खबर आई था कि ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस’ के दुर्घटनाग्रस्त हुए ‘बोइंग 737-800’ विमान के अभी तक 49,000 से अधिक टुकड़े बरामद हुए हैं। ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स’ की उड़ान एमयू5735 कुनमिंग से दक्षिणपूर्वी चीन के ग्वांगझू जाते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के अनुसार, चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के विमानन सुरक्षा मामलों के निदेशक झू ताओ ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि वुझोउ में करीब 10 दिनों के तलाश अभियान में ‘हॉरिजॉन्टल स्टेबलाइजर’, इंजन और ‘राइट विंग टिप’ के अवशेष सहित विमान के कुछ महत्वपूर्ण हिस्सों के टुकड़े बरामद हुए हैं।

ताओ ने बताया था कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसमें विमान का बिना किसी चेतावनी के गिर जाना, गिरने के बाद हवाई यातायात नियंत्रकों को पायलटों से कोई जवाब न मिलना और मलबे में विमान के बेहद छोटे-छोटे टुकड़े मिलना शामिल है। 

Latest World News

navratri-2022