Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान की इंटरनेशनल बेइज्जती: Fuel भरवाने के पैसे नहीं दिए तो सऊदी अरब और यूएई ने नहीं उड़ने दिया विमान

पाकिस्तान की हालत इतनी कंगाल हो गई है कि अपनी सरकारी विमान कंपनी 'पीआईए' के विमानों में ईंधन भरवाने तक के पैसे नहीं है। इस कारण उसे इंटरनेशनल बेइज्जती झेलना पड़ रही है। जानिए कैसे?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 14, 2023 11:48 IST
पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस

Pakistan News: पाकिस्तान की हालत कंगाल हो चुकी है। महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ दी है। पाकिस्तान सरकार के पास देश चलाने के लिए भी पैसा नहीं है। कर्ज लेकर काम चलाना पड़ रहा है। कर्ज, महंगाई और कंगाली का असर पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस पर भी पड़ने लगा है। हालात यह है कि पाकिस्तान को अपने विमानों में ईंधन भरवाने तक के लाले पड़ रहे हैं। 

पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस 'पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस' (PIA) डूबने की कगार पर है। ताजा मामले में Fuel भरवाने का पैसा नहीं चुका पाने के कारण पाकिस्तान के दोस्त सऊदी अरब और यूएई ने कोई लिहाज नहीं किया और पाकिस्तानी विमान को नहीं उड़ने दिया। इसी बीच पाकिस्तन की सरकारी एयरलाइंस के एक आला अ​फसर ने चेतावनी दी है कि यदि एयरलाइंस को इमरजेंसी फंड नहीं दिया गया, तो 15 सितंबर तक सरकारी एयरलाइंस की उड़ानें निलंबित हो सकती है। इस आशय की रिपोर्ट पाकिस्तान के अखबार जियो न्यूज ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह रिपोर्ट प्रकाशित की है। 

पाक एयरलाइंस को रोजाना हो रहा लाखों रुपए का नुकसान

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के एक सीनियर डायरेक्टर ने बुधवार को कहा कि पहले जहां प्रतिदिन 23 विमानें उड़ान भरती थीं, अब उनकी संख्या घटाकर 16 कर दी गई है। इस कारण से कई उड़ानों को रद्द करने पर मजबूर होना पड़ा है। अधिकारी का कहना है कि विमान बनाने वाली कंपनियों बोइंग और एयरबस ने उन्हें विमानों के स्पेयर पार्ट्स की आपूर्ति देने से मना कर दिया है क्योंकि वो उसका भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। एयरलाइंस बेहद कम उड़ानों का संचालन कर रही है जिस कारण उसे रोजाना लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है। 

फ्यूल भरवा लिया, पैसे नहीं दिए, मजबूरी में देना पड़ा लिखित आश्वासन

पाक की सरकारी एयरलाइंस इतनी कंगाल हो गई है कि विदेशों में भी उसे शर्मिंदा होना पड़ रहा है। अधिकारी का कहना है कि ईंधन यदि विदेशों में भरवाना होता है, तो उसका पैसा ही चुकाना मुश्किल हो जाता है। ईंधन का पैसा न चुका पाने के कारण पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के एक विमान को सऊदी अरब के दम्मन एयरपोर्ट पर रोक लिया गया। वहीं पाक एयरलाइंस के ही 4 अन्य विमानों को दुबई एयरपोर्ट (UAE) पर रोक लिया गया था। पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा कि एयरलाइंस ने एक लिखित आश्वासन दिया, जिसके बाद ही उनके विमानों को वापस उड़ान भरने की अनुमति दी गई। 

35 लाख डॉलर का करना पड़ा भुगतान, तब मामला सुलझा

पाकिस्तान को विमानों के अंतरराष्ट्रीय एसोसिएशन, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) को 35 लाख डॉलर का आपातकालीन भुगतान करना पड़ा जिसके बाद ही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की सेवाओं को बहाल किया गया. अधिकारी ने चेतावनी दी कि अगर इमर्जेंसी फंड में 23 अरब रुपये जल्द ही उपलब्ध नहीं कराए गए तो 15 सितंबर तक उड़ान संचालन निलंबित किया जा सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement