Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

दाउद इब्राहिम को जहर दिए जाने की खबरों के बीच पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं बंद

पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाई गई है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर सेवाओं को बंद कर दिया गया है। इंटरनेट सेवाएं रोकने को दाउद इब्राहिम को जहर दिए जाने की खबरों से जोड़कर देखा जा रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 18, 2023 16:31 IST
दाउद इब्राहिम को जहर दिए जाने की खबरों के बीच पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं बंद- India TV Hindi
Image Source : FILE दाउद इब्राहिम को जहर दिए जाने की खबरों के बीच पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं बंद

Pakistan News: पाकिस्तान से बड़ी खबर आ रही है। पाकिस्तान में फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर सेवाएं बंद कर दी गई हैं। इसके पीछे क्या  खास वजह है, यह नहीं बताई जा रही है। वैसे इसे दाउद इब्राहिम को जहर दिए जाने से जोड़कर देखा जा रहा है। वैसे पाकिस्तान अभी तक यह मानने को तैयार नहीं है कि दाउद उसकी पनाह में है और उसे पनाह दी जा रही है। इसलिए दाउद को जहर दिए जाने की बात को आधिकारिक रूप से 'ओपन' नहीं किया जा रहा है।

इंटरनेट सेवाओं पर पाकिस्तान में रोक लगा दी गई है। इसके पीछे एक बात यह भी कही जा रही है कि पाकिस्तान पूरी दुनिया को यह कहता आया है कि दाउद पाकिस्तान में नहीं है। ऐसे में वह इस बात से बच रहा है कि उसकी मौत की खबर दुनिया तक आधिकारिक रूप से पहुंचे। इसलिए पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। ​पाकिस्तान के कई जर्नलिस्ट इस बात का दावा कर रहे हैं कि दाउद इब्राहिम को जहर दिया गया है ओर वह कराची के अस्पताल में भर्ती है। एक जर्नलिस्ट ने यह भी दावा किया है कि दाउद इब्राहिम की जहर दिए जाने से कराची के अस्पताल में मौत हो गई। है। लेकिन डर के कारण कोई खुले तौर पर कोई नहीं स्वीकार कर रहा है।

9 मई को इंटरनेट सेवाएं की गई थीं बंद

इससे पहले 9 मई को इमरान खान के समर्थकों ने देश में जो उग्र रूप अपनाया थातब भी इंटरनेट सेवाएं बंद की गई थीं। पीटीए ने कहा था कि उसने आंतरिक मंत्रालय के निर्देश पर देशभर में मोबाइल ब्रॉडबैंड को निलंबित किया । नेटब्लॉक्स ने कहा था कि अल-कादिर ट्रस्ट मामले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट के परिसर से उस दिन पीटीआई प्रमुख इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पूरे पाकिस्तान में ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब तक एक्सेस प्रतिबंधित किया गया था। जुलाई में 2023 की पहली छमाही में इंटरनेट प्रतिबंध लगाने के मामले में पाकिस्तान दुनिया में तीसरे स्थान पर था।

मोस्ट वांटेड अपराधियों की लिस्ट में शामिल 

दाउद इब्राहिम दुनिया के मोस्ट वांटेड अपराधियों की सूची में शामिल था। साल 2011 में फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया के टॉप-10 अपराधियों की लिस्ट जारी की थी। उसे गिरफ्तार करने की कोशिश की गई लेकिन वह पकड़ा नहीं गया। कहा जाता रहा है कि वो पाकिस्तान में रह रहा है। 12 मार्च 1993 को मुंबई बम धमाके हुए थे जिसमें 257 लोगों की मौत हो गई और 700 लोग घायल हो गए थे। इन धमाकों के पीछे गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम का हाथ बताया गया था। बता दें कि मुंबई में हुए हमले के पहले से ही दाऊद इब्राहिम दुबई में रहने लगा था और वहीं से मुंबई पर राज कर रहा था। कहा जाता है कि मुंबई हमले के बाद दाऊद पाकिस्तान चला गया था और वहीं से अपना नेटवर्क चलाता था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement