Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजराइल को निशाना बनाने वाला है ईरान! मिसाइल से लैस किया कर्रार ड्रोन, मिडिल ईस्ट में बड़ा खतरा

इजराइल और हमास में जंग के बीच ईरान जो कि इजराइल को कई बार हमले की चेतावनी दे चुका है, अब अपनी सैन्य क्षमता को तेजी से बढ़ा रहा है। ईरान ने अपने कर्रार ड्रोन में माजिद मिसाइल को लैस किया है। सवाल यही उठ रहा है कि कहीं ईरान कोई हमले का 'बड़ा' कदम तो नहीं उठाने जा रहा है?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 13, 2023 11:59 IST
 ईरान ने माजिद मिसाइल से लैस किया कर्रार ड्रोन- India TV Hindi
Image Source : TEHRAN TIMES ईरान ने माजिद मिसाइल से लैस किया कर्रार ड्रोन

Iran on Israel: इजराइल और हमास में जंग के बीच ईरान अपनी ताकत में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है। ईरान जो कि इजराइल को कई बार हमले के लिए चेतावनी दे चुका है। उस ईरान ने अब हवा से हवा में वार करने वाली 'माजिद' मिसाइल से लैस 'कर्रार' फाइटर ड्रोन का अनावरण किया है। इजराइल को दी गई चेतावनी के बीच ईरान का अपने लड़ाकू ड्रोन को मिसाइल से लैस करना इस बात का प्रश्न खड़ा कर रहा है कि ​कहीं ईरान भी तो जंग में नहीं कूदने जा रहा है?

ईरान की मीडिया के अनुसार ये ड्रोन अब ईरान की वायु रक्षा इकाइयों में आधिकारिक तौर पर शामिल हो गए हैं। तेहरान में खातम अल-अंबिया वायु रक्षा अकादमी में एक टेलीविजन समारोह के दौरान ईरानी सेना ने इस ड्रोन का प्रदर्शन किया। ये ड्रोन काफी शक्तिशाली हैं और 12 से ज्यादा कर्रार ड्रोन देश की सीमा पर तैनात किए जाएंगे। ईरान की ओर से कहा गया है कि ये ड्रोन उनकी सेना की ताकत में काफी इजाफा करेंगे।

एक हजार किमी तक कर सकता है हमला

ईरानी सेना का दावा है कि 'कर्रार' ड्रोन एक हजार किलोमीटर तक हवा में मार कर सकता है। इसके अलावा भी इसमें कई खूबियां हैं। कर्रार के अनावरण के बाद रान की सेना के कमांडर-इन-चीफ जनरल अब्दुलरहीम मौसवी ने कहा, दुश्मनों को अब अपनी रणनीतियों पर फिर से विचार करना होगा क्योंकि ईरानी सेनाएं पहले ज्यादा शक्तिशाली हो गई हैं। जनवरी 2021 में ईरानी सेना ने हवा से हवा में मार करने वाली अजरखश मिसाइल का उपयोग करके एक डमी लक्ष्य को नष्ट करके कर्रार ड्रोन की क्षमता का प्रदर्शन किया था।

जानिए कितना ताकतवर है 'कर्रार' ड्रोन

  • कर्रार ड्रोन ईरान की वायुसेना की अहम ताकत बनकर उभरा है। इस ड्रोन के बारे में दावा है कि यह ड्रोन 1000 किलोमीटर (620 मील) की रेंज रखता है।
  • कर्रार ड्रोन दो 115 किलोग्राम के बम या 227 किलोग्राम गोला-बारूद को सटीकता से साथ लक्ष्य तक ले जा सकता है। 
  • कर्रार अपनी तेज रफ्तार के साथ-साथ लक्षित बमबारी क्षमताओं के लिए जाना जाता है। 
  • कर्रार ड्रोन को अब माजिद मिसाइल से लैस किया गया है। जिसने इसे कहीं ज्यादा खतरनाक बना दिया है।
  • कर्रार ड्रोन और माजिद मिसाइल के संयोजन से ईरानी सेना को एक नई प्रकार की क्षमता मिलेगी।

पहले मिसाइल..और अब ड्रोन, ईरान लगातार बढ़ा रहा सैन्य ताकत

ईरान ने हाल ही में हाइपरसोनिक मिसाइल का अनावरण किया था। जिसके बाद अब उसने ये उन्नत किस्म का ड्रोन तैयार किया है। ईरान लगातार सैन्य ताकत को बढ़ाने की कोशिश में जुटा है और इसमें कामयाब भी हो रहा है। ये ईरान ऐसे समय कर रहा है, जब गाजा में युद्ध के चलते इजरायल से उसकी तनातनी चल रही है। ऐसे में ईरान की बढ़ती ताकत को कई रक्षा विशेषज्ञ इजरायल के लिए खतरे की घंटी की तरह से भी देख रहे हैं। क्योंकि ईरान शुरू से ही हमास का पक्षधर और इजराइल का विरोधी रहा है। हाल के समय में ईरान ने खुली चेतावनी ईरान को दी है। ऐसे में ईरान यदि निकट भविष्य में कोई 'बड़ा' कदम न उठा ले, इस बात की शंका बनी हुई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement