Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ईरान ने बनाई ‘अमेरिका और इजरायल से भी ज्यादा खतरनाक हाइपरसोनिक मिसाइल’, नाम रखा फतह-2

ईरान ने सोमवार को अपनी हाइपरसोनिक मिसाइल फतह-2 का अनावरण किया और रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मिसाइल की रफ्तार 24700 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: November 21, 2023 10:11 IST
Iran, Iran News, Iran Hypersonic Missile, Iran Israel Missile- India TV Hindi
Image Source : HANDOUT FROM KHAMENEI.IR ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने मिसाइल का अनावरण किया।

तेल अवीव: ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने सोमवार को हाइपरसोनिक मिसाइल फतह-2 को पहली बार दुनिया के सामने पेश किया। ईरानी मीडिया के मुताबिक, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने आशूरा एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में फतह-2 का अनावरण किया। बता दें कि ईरान ने जून 2023 में फतह-1 का सफल परीक्षण किया था। अडवॉन्स्ड वर्जन में हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल (HGV) शामिल है, जो हथियार को अधिकतम गति तक पहुंचने में मदद करता है। बताया गया है कि फतह-2 मैक 5-20 (6170- 24700 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति तक पहुंच सकता है।

‘फतह-2 एक जबरदस्त क्षमता वाली मिसाइल है’

ईरानी मीडिया ने यह भी बताया कि फतह-2 की क्षमता इजरायल और अमेरिका की उन्नत एंटी-बैलिस्टिक मिसाइलों से अधिक है। गाजा में हमास के साथ चल रहे युद्ध और वेस्ट बैंक में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के साथ झड़पों के बीच ईरान का नई मिसाइल पेश करना एक बहुत ही बड़ी घटना है। इजरायल ने हमेशा ईरान को हमास और हिजबुल्लाह दोनों के समर्थन आधार के रूप में देखा है और हाल ही में हमास के सैन्य कमांडर याह्या सिनवार द्वारा हिजबुल्लाह सैन्य कमांड में हमास के लोगों को हथियार चलाने की प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने की खबरें सामने आई थीं।

इजरायल के खिलाफ आग उगलता रहा है ईरान

बता दें कि हाल ही में ईरान ने इजरायल को चेतावनी दी थी कि अगर उसने गाजा पट्टी पर अपनी लगातार जारी बमबारी नहीं रोकी तो उसे ‘कई मोर्चों’ पर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। लेबनान के साथ लगती इजरायली सीमा पर कम स्तर की झड़पों में शामिल हिजबुल्ला आतंकी गुट और सीरिया में असद सरकार दोनों की ईरान के साथ घनिष्ठता है। हालांकि अभी तक ईरान ने जंग में खुद के शामिल होने को लेकर कुछ नहीं कहा है और इसमें हिस्सा ले रहे गुटों को पीछे से ही समर्थन देता दिख रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement