Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इसहाक डार होंगे पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री? पीएम शहबाज शरीफ ने दिया ये बयान, नवाज शरीफ पर किया बड़ा खुलासा

पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार का कार्यकाल 12 अगस्त को समाप्त हो रहा है। ऐसे में अगले चुनाव तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री किसे बनाया जाए, इस पर पेंच उलझा हुआ है। इसहाक डार जो पाक के वित्तमंत्री हैं, उनका नाम इस समय चर्चा में है। कार्यवाहक पीएम मामले पर शहबाज शरीफ ने बड़ा बयान दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 31, 2023 12:58 IST
इसहाक डार होंगे पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री? पीएम शहबाज शरीफ ने दिया ये बयान- India TV Hindi
Image Source : FILE इसहाक डार होंगे पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री? पीएम शहबाज शरीफ ने दिया ये बयान

Pakistan News: पाकिस्तान में सत्तासीन सरकार का कार्यकाल पूरा होने के बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री को लेकर कई अटकलें चल रही हैं। शहबाज सरकार 12 अगस्त को अपना कार्यकाल पूरा करेगी। ऐसे में अगले चुनाव तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री किसे नियुक्त किया जाएगा, इसे लेकर वित्त मंत्री इसहाक डार का नाम पाकिस्तान में सबसे ज्यादा चर्चा में है। इसी बीच पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने अगले कार्यवाहक पीएम के पद को लेकर बड़ा बयान दिया है। साथ ही अपने बड़े भाई नवाज शरीफ को लेकर भी एक बड़ा खुलासा किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने वित्त मंत्री इसहाक डार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने की संभावना से इनकार किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी आम चुनाव को पारदर्शी बनाने के मकसद से अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए अगले महीने किसी ‘तटस्थ व्यक्ति’ का चयन किया जाएगा। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने यह भी संकेत दिया कि 2019 से लंदन में रह रहे उनके बड़े भाई नवाज शरीफ अगले कुछ सप्ताह में पाकिस्तान लौटेंगे।

12 अगस्त को रात 12 बजे शहबाज शरीफ सरकार पूरा करेगी कार्यकाल

नवाज शरीफ तीन बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके है। उनके भाई और वर्तमान पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि यदि पीएमएल-एन चुनाव जीतती है, तो 73 वर्षीय नवाज शरीफ देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने ‘जियो न्यूज’ से कहा कि नेशनल असेंबली (एनए) के भंग होने की अधिसूचना संसद के निचले सदन का कार्यकाल पूरा होने से कुछ दिन पहले राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि एनए 12 अगस्त की आधी रात 12 बजे अपना कार्यकाल पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि सहयोगी दलों, पीएमएल-एन के सबसे बड़े नेता नवाज शरीफ और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता राजा रियाज के साथ विचार-विमर्श के बाद कार्यवाहक व्यवस्था पर सहमति बनेगी। 

पनामा पेपर मामले में नवाज शरीफ हुए थे 'अयोग्य'

प्रधानमंत्री शहबाज ने ऐसे समय में यह टिप्पणी की है, जब यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि वित्त मंत्री डार को अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया जा सकता है, ताकि नकदी के संकट से जूझ रहे देश को उसकी वित्तीय समस्याओं से बाहर निकालने के लिए नीतियों को लागू किया जा सके। पाकिस्तान को हाल में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 3 अरब अमेरिकी डॉलर की राशि मिली है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इस पद पर किसी तटस्थ व्यक्ति को नियुक्त किया जाना चाहिए, ताकि कोई चुनाव के रिजल्ट पर सवाल नहीं उठा सके।’ शहबाज ने साथ ही कहा कि नवाज शरीफ पाकिस्तान लौटने के बाद कानून का सामना करेंगे। नवाज शरीफ को देश के सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में अयोग्य घोषित कर दिया था। वह 2018 में ‘पनामा पेपर’ मामले में न्यायालय के फैसले के बाद सार्वजनिक पद संभालने के लिए आजीवन अयोग्य हो गए। वह नवंबर 2019 से ब्रिटेन में रह रहे है।

यदि पार्टी सत्ता में आई तो नवाज शरीफ होंगे अगले पीएम

शहबाज ने आगामी चुनाव के बारे में कहा कि यदि पार्टी सत्ता में आती है तो नवाज शरीफ अगले प्रधानमंत्री होंगे। एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद नौ मई को हुए दंगों को पाकिस्तान के खिलाफ साजिश करार दिया। शहबाज ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष खान को ‘ब्लैक डे’ दंगों का षड्यंत्रकारी बताया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement